सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क यानी एनआईआरएफ 2021 के रैंकिंग लिस्ट जारी कर दी गई है. पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय 150 शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची से बाहर है, वहीं आईआईएम, रायपुर और एनआईटी, रायपुर ने देश के शीर्ष संस्थानों ने अपनी पहचान बनाने में कामयाबी पाई है.

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) के तहत शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग सूची जारी की. भारत के टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटी की सूची कुल 11 वर्गों में जारी की गई है. इनमें यूनिवर्सिटी, मैनेजमेंट, कॉलेज, फार्मेसी, मेडिकल, इंजीनियरिंग, आर्किटेक्चर अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टिट्यूट ऑन इनोवेशन अचीवमेंट, लॉ एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट और ओवरऑल शामिल है.

एनआईआरएफ में छत्तीसगढ़ के लिए खुशी और गम दोनों ही है. एक तरफ आईआईएम, रायपुर 15 संस्थानों की सूची में शामिल हुआ है, वहीं दूसरी ओर रैंकिंग में बीते साल 100- 150 के बीच रहने वाला पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय 150 की सूची से भी निकलकर 150 से 200 रैंकिंग वाले सूची में शामिल हो गया है.

रविवि के कुलपति ने कही यह बात

पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय के कुलपति केएल वर्मा ने कहा कि इस बार हम 150-200 को बीच में है, पहले 100-150 के बीच में थे. कोरोना काल में ज़्यादा प्रभावित हुए हैं. इस बार बहुत से शिक्षक भी सेवानिवृत्त हुए हैं. अपनी स्थिति को जानते हुए हमने भाग लिया और राज्य में सरकारी विश्वविद्यालय में सिर्फ़ पंडित रविशंकर शामिल है. अगली बार कोशिश करेंगे कि जो कमी है उसको पूरा कर फिर अपना स्थान बनाएं.

इन कैटेगरी में इन संस्थानों ने मारी बाज़ी

ओवरऑल- IIT मद्रास
विश्वविद्यालय-आई आई एस सी बेंगलुरु
इंजीनियरिंग-IIT मद्रास
मैनेजमेंट-आई आई एम अहमदाबाद
फ़ार्मेसी- जामिया
कॉलेज-मिरांडा हाउस
मेडिकल-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान
लॉ-एनएलएसआईयू बेंगलुरु
आर्किटेक्ट-IIT रूड़की
डेंटल-मणिपाल कॉलेज ऑफ़ डेंटल साइंसेज़ उड्डपी
रिसर्च-आई आई एस सी बेंगलुरु