रायपुर. राजधानी में राष्ट्रीय पोषण माह के तहत “सुपोषित छत्तीसगढ़-परिदृश्य एवं चुनौतियां” विषय पर चर्चा के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया था. संगोष्ठी का आयोजन रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में किया गया था, इस दौरान यहां पर विभिन्न प्रकार के भाजियों की प्रदर्शनी भी लगाया गया था. इसके साथ ही छत्तीसगढ़ के विभिन्न व्यजंनो का स्टॉल लगाया गया था.

वहीं, इस संगोष्ठी में महिला एवं बाल विकास विभाग की मंत्री अनिला भेड़िया शामिल हुई. इस राज्यस्तरीय संगोष्ठी को लेकर मंत्री भेड़िया ने कहा – आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के द्वारा ready-to-eat फुड के जरिए विभिन्न तरह के व्यंजन बनाए गए थे, छत्तीसगढ़ में 36 तरह की भाजियां भी देखने को मिले हैं.

इसे भी पढ़ें – पद्मश्री फूलबासन देवी के रास्ते चलने की तैयारी कर रही महिला समूह, दोना-पत्तल बनाने के साथ करेंगी आर्गेनिक खेती…

Read More – Madhya Pradesh to Hike DA for Employees And Pensioners

मंत्री ने आगे कहा – विभाग के अधिकारी सुपोषण अभियान को और बेहतर बनाने के लिए कुछ अलग करने का प्रयास कर रहे है. प्रदेश में इतनी सारी भाजियां है, जिसे कई लोग तो जानते भी नहीं थे. मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सुपोषण अभियान के तहत काफी बच्चे सुपोषित हुए हैं और लोग भी अब जागरूक होने लगे है.

इसे भी पढ़ें – कपड़ा सुखाते समय करंट की चपेट में आई नानी, बचाने गई नतनीन भी चिपकी, दोनों की हुई मौत… 

बता दें कि प्रदेश में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान 2 अक्टूबर 2019 से जन सहयोग एवं जनभागीदारी से प्रारंभ किया गया था. जिसमें 6 वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों को कुपोषण एवं एनीमिया और 15 से 49 वर्ष तक के आयु की महिलाओं को एनीमिया से मुक्त कराने के लिए पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान को जन सहयोग एवं जनभागीदारी से प्रारंभ किया गया था. जिसे अब मुख्यमंत्री सुपोषण योजना को नाम से संचालित किया जा रहा है.