मुंबई. एआर रहमान का नाम हर संगीत प्रेमी के लिए जाना पहचाना नाम है. आज का दिन संगीत प्रेमियों के लिए बेहद खास है. 6 जनवरी 1967 वही तारीख थी. जिस दिन ए.एस दिलीप कुमार मुदलियार का जन्म हुआ. यही शख्स आगे ए.आर. रहमान के नाम से पूरी दुनिया में सुरों का बादशाह बना.

1991 से अपनी धुनों पर दुनिया को थिरकाने पर सिलसिला जो रहमान ने शुरु किया वो बदस्तूर आज भी जारी है. 1992 में मनिरत्नम की फिल्म रोजा का संगीत आज भी लोगों की जुबान है. दिल है छोटा सा, छोटी सी आशा, लोग आज भी उतने ही चाव से गुनगुनाते हैं. अपनी पहली ही फिल्म से फिल्मफेयर जैसा प्रतिष्ठित पुरस्कार हासिल करने वाले रहमान की सुर लहरियों का सिलसिला आज भी वैसा ही तरो ताजा और रोमांचित कर देने वाला है. जितना कई बरस पहले था. बांबे, दिल से, रंगीला, ताल, जींस, पुकार, फिजा, लगान, मंगल पांडे, स्वदेश, रंग दे बसंती, जोधा अकबर, युवराज, स्लम डाग मिलेनियर, गजनी जैसी फिल्में अपने संगीत के कारण आज भी जानी जाती हैं. देश की आजादी की पचासवीं सालगिरह पर विशेष रुप से बनाया गया उनका अल्बम वंदे मातरम और जन गण मन हमारे जेहन में हमेशा रहमान की वजह से तरोताजा रहेगा. माइकल जैक्सन के साथ स्टेज शो करना हो, आस्कर में संगीत के लिए नामिनेट होना हो या फिर 2000 में पदमश्री सम्मान, मध्य प्रदेश सरकार का लता मंगेशकर सम्मान, दर्जनभर बार फिल्मफेयर पुरस्कार जीतना, 2009 में 2 ग्रैमी अवार्ड जीतना.

अगर रहमान के सम्मान और पुरस्कारों की सूची बनाई जाय तो एक किताब लिखी जा सकती है. हम तो सुरों के बादशाह को उनके जन्मदिन पर ढेर सारी शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि रहमान का संगीत आगे आने वाले कई सालों तक हमें सुनने को मिलेगा.

रहमान के बारे में दस बातें.

बहुत कम लोगों को पता होगा कि रहमान एक कंप्यूटर इंजीनियर बनना चाहते थे.

कनाडा के ओंटारियों में एक स्ट्रीट का नाम रहमान के नाम पर रखा गया है. ऐसा उनके प्रति सम्मान दर्शाने के लिए किया गया है.

रहमान और उनका बेटा आमीन एक ही तारीख यानि 6 जनवरी को पैदा हुए थे.

स्लमडाग मिलेनियर का सुपरहिट सांग जय हो पहले सलमान की फिल्म युवराज के लिए कंपोज किया गया था.

जिस कीबोर्ड को रहमान शुरुआती दिनों में इस्तेमाल करते थे वो आज उनके चेन्नई स्थित स्टूडियो में डिस्प्ले के लिए रखा गया है.

वह पहले ऐसे एशियाई हैं जो एक ही साल में 2 आस्कर जीत चुके हैं.

2005 में फिल्म रहमान के फिल्म रोजा में दिए गए साउंडट्रैक को टाइम की 10 बेस्ट साउंडट्रैक आफ आलटाइम की लिस्ट में रखा था.

2009 में टाइम मैगजीन ने उनको दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया था.

बहुत कम लोगों को पता होगा कि रहमान का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था.

अमेरिकी प्रेसीडेंट बराक ओबामा के रहमान से करीबी रिश्ते थे. उन्होंने व्हाइट हाउस में रहमान को परफार्म करने का भी न्यौता दिया.