लखनऊ. नए साल के मौके पर यूपी पुलिस को नया मुखिया मिल गया. देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश पुलिस की कमान अब तेज तर्रार आईपीएस अफसर ओम प्रकाश सिंह यानि ओपी सिंह को मिल गई है. वे इससे पहले सीआईएसएफ ( सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स) के डीजी के पद पर तैनात थे. खास बात ये है कि ओपी सिंह यूपी के डीजीपी के तौर पर 31 जनवरी 2020 तक काम करेंगे.

उत्तर प्रदेश पुलिस के प्रमुख का पद कितना महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राज्य के डीजीपी के पद पर तैनात करने के लिए ओपी सिंह को खास तौर पर दिल्ली से लखनऊ लाया गया. वो सरकार के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनको चार सीनियर आईपीएस अधिकारियों के ऊपर तरजीह दी गई.

लखनऊ सहित राज्य के तमाम जिलों में अपनी क्षमता का लोहा मनवा चुके ओपी सिंह बेहद तेज तर्रार और टेक सेवी आईपीएस अधिकारी माने जाते हैं. खास बात ये है कि दिल्ली मेट्रो, देश के तमाम हवाई अड्डों औऱ अन्य संवेदनशील सरकारी प्रतिष्ठानों की सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसएफ के ही हवाले है.

1983 बैच के ओपी सिंह को खास तौर पर दिल्ली से यूपी लाया गया है. मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने उनके नाम की सिफारिश की थी. रांची के मशहूर सेंट जेवियर कालेज और दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोडक्ट रहे ओपी सिंह को यूपी में इंडो नेपाल बार्डर पर अवैध तस्करी की घटनाओं को रोकने में अंकुश लगाया था. लखनऊ के एसएसपी रहने के दौरान उन्होंने राजधानी की पुलिसिंग को बेहद रिस्पांसिव और कसकर रखा था. उन्हें इसके लिए आज भी याद किया जाता है.

बेहद गरीबी में बीता बचपन

ओपी सिंह बिहार के गया के रहने वाले हैं. उनका बचपन बेहद गरीबी में बीता. उनके पिता की मौत बचपन में ही हो गई थी. तब उनके परिवार के बैंक अकाउंट में मात्र 603 रुपये थे. उनकी मां ने बेहद संघर्ष और जिजीविषा का परिचय देते हुए ओपी सिंह और उनके भाई प्रकाश सिंह को पढ़ाया लिखाया. उनके भाई प्रकाश सिंह जहां डाक्टर हैं वहीं ओपी सिंह आईपीएस हैं.

मुकेश के गानों के हैं बड़े दीवाने

यूपी के नए डीजीपी ओपी सिंह मुकेश के गानों के बेहद शौकीन हैं. जब भी उन्हें मौका मिलता है वो मुकेश के गाने गुनगुनाना नहीं भूलते. उनकी आवाज में गाया गाना आप भी सुन सकते हैं. जिसका लिंक नीचे दिया गया है.

https://youtu.be/BtRxPu4R_6k

वैसे ओपी सिंह से प्रदेश को बड़ी उम्मीदें हैं. राज्य में लागू होने वाले यूपीकोका कानून को लेकर भी उनकी भूमिका बेहद महत्वपूर्ण रहने वाली है. फिलहाल उनके इतिहास को देखकर यही लगता है कि ओपी सिंह यूपी की कानून व्यवस्था को धार देंगे औऱ अब इस प्रदेश की पुलिसिंग में भी उनके आने का असर दिखेगा.