केपटाउन- भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला चल रहा है। दोनों ही टीम की पहली पारी का खेल खत्म हो चुका है।

टीम इंडिया पहली पारी के खेल में 77 रन से पीछे है।

पहले टेस्ट के पहले दिन के खेल में साउथ अफ्रीका की टीम ने अपनी पहली पारी में 286 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारतीय टीम की पहली पारी 209 रन पर ही सिमट गई। और इस तरह से साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 77 रन की बढ़त हासिल कर ली है।

पहली पारी में टीम इंडिया की बल्लेबाजी

पहली पारी में हार्दिक पंड्या को छोड़कर टीम इंडिया के बल्लेबाज बुरी तरह से फेल रहे। पहले दिन के खेल में ही टीम इंडिया के तीन धुरंधर बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। और दूसरे दिन जो बाकी धुरंधर बल्लेबाज बचे थे वो भी सस्ते में आउट हो गए। उनको भी आउट होने में ज्यादा  समय नहीं लगा। अगर टीम इंडिया 209 रन बनाने में कामयाब रही तो उसकी वजह हार्दिक पंड्या रहे जिन्होंने शानदार बल्लेबाजी की और भुवनेश्वर कुमार ने उनका बखूबी साथ निभाया। हलांकि पंड्या 93 रन बनाकर आउट हो गए अपना शतक पूरा नहीं कर सके।

टीम इंडिया की ओर पहले दिन के खेल में ही टीम के 3 धुरंधर बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे, पहले दिन के खेल में मुरली विजय 1 रन, शिखर धवन 16 रन, और विराट कोहली 5 रन बनाकर आउट हो चुके थे। और टीम इंडिया के 28 रन पर 3 विकेट हो चुके थे। दूसरे दिन के खेल में भी इंडियन टॉप ऑर्डर का खराब खेल जारी रहा। जिसकी वजह से भारतीय टीम पहली पारी में पिछड़ गई।

दूसरे दिन के खेल में रोहित शर्मा 11 रन, चेतेश्वर पुजारा 26 रन, आर अश्विन 12 रन, रिद्धिमान साहा का खाता भी नहीं खुला, भुवनेश्वर कुमार ने 25 रन बनाए।

साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी

टीम इंडिया पहली पारी में साउथ अफ्रीका से अगर 77 रन पीछे रह गई तो उसकी सबसे बड़ी वजह साउथ अफ्रीका की ये पेस बैटरी ही है। साउथ अफ्रीका की ओर से चारो ही दिग्गज गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की है। और टीम इंडिया की पहली पारी को सस्ते में समेट दिया। साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों में कैगिसो रबादा और फिलैंडर ने 3-3 विकेट निकाले, तो स्टेन और मोर्केल ने 2-2 विकेट अपने नाम किया।