कुशीनगर. जिला जज कुशीनगर अशोक कुमार सिंह, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम, चीफ ज्यूडिशल मजिस्ट्रेट रविकांत यादव और पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल ने सोमवार को देवरिया जेल का निरीक्षण किया. जेल परिसर में जाकर उन्होंने कैदियों के लिए बने हुए खाने का निरीक्षण किया. साथ ही चिकित्सा कक्ष में गए. रोगियों से मिले उनसे पूछताछ की और जेलर से इस संदर्भ में पूरी जानकारी ली.

वे रोगी कक्ष भी गए और उन्होंने रोगी कैदियों के बारे में आवश्यक जानकारी लेते हुए सम्बन्धित को आवश्यक निर्देश भी दिए. सभी उच्चाधिकारियों ने कैदियों से मुलाकात की उनकी समस्याएं सुनी. उनकी स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया. जिला जज द्वारा कैदियों से बात की गयी और पूछा गया कि कोई दिक्कत तो नहीं है, स्वास्थ्य सुविधाएं समय से मिलती है कि नहीं, जमानत की क्या स्थिति है. वकील की जरूरत तो नहीं है. उन्होनें जेल परिसर में जल जमाव की समस्या ठीक करने के निर्देश दिए. डेंगू और अन्य जलजनित रोगों से बचाव के लिए एन्टी लार्वा छिड़काव समेत सभी आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए.

सभी उच्चाधिकारियों ने कुशीनगर के कैदियों से मुलाकात कर उनके मामले के विधिक पहलुओं के बारे में पूछताछ की. उनके जमानत के संदर्भ में जानकारी ली तथा उनका समाधान भी बताया. उन्होंने कुछ कैदियों के आवेदन भी स्वीकार किये तथा जेलर के माध्यम से भी दरखास्त भिजवाने की बात की गई. इस क्रम में उन्होंने विभिन्न बैरकों का निरीक्षण भी किया और जर्जर भवनों के मरम्मत के भी निर्देश दिए. सभी उच्चाधिकारी महिला बैरक में जाकर महिला कैदियों से भी मिले. महिला कैदियों के साथ छोटे बच्चों के बारे में पूछताछ की. उनके स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में पूछताछ की. महिला कैदियों की समस्याएं जानी गई. वैसे कैदी जिनके कोई रिश्तेदार नहीं है. उनके बारे में सरकारी वकील की व्यवस्था के बारे में भी जाना गया.