सुप्रिया पांडेय, रायपुर। छत्तीसगढ़ में 14% आरक्षण ओबीसी को दिया जा रहा है, लेकिन रोस्टर में उन्हें 8 नंबर पर रखा गया है. यह पिछड़ा वर्ग के साथ अन्याय है, केंद्र सरकार ने ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया है, उसके बाद भी पिछड़ा वर्ग की स्थिति चौथे नंबर पर है. यह बात राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष भगवान लाल साहनी ने कही.

भगवान लाल साहनी ने कहा कि पिछड़े वर्ग को आरक्षण का लाभ रोस्टर में भी देना चाहिए. केंद्र सरकार 27% आरक्षण दे रही है, उसमें पिछड़ा वर्ग का स्थान चौथा है, तो छत्तीसगढ़ में 14 प्रतिशत आरक्षण में उनकी स्थिति दूसरे नंबर पर आनी चाहिए. इस मामले में जब पदाधिकारियों और चीफ सेक्रेटरी से बात होगी तो इस बात को भी रखा जाएगा. रोस्टर को सही करने का आदेश दिया जाएगा.

राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष ने मीडिया से चर्चा में कहा कि ओबीसी वर्ग की समस्याओं का अध्ययन करने के लिए आए हैं. अध्ययन के आधार पर आयोग निर्णय लेगा. अभी राज्य सरकार के पदाधिकारियों से बात नहीं कर पाए हैं. मुख्य समस्या तो ये हैं कि जब राज्य सरकार के अधिकारियों से जवाब मांगा गया कि ओबीसी की स्थिति क्या है, एबीसी ग्रुप में आरक्षण की स्थिति पर जवाब दीजिए तो कोई जवाब नहीं आया सब मौन हैं.