सत्यपाल राजपूत, रायपुर। छत्तीसगढ़ में इन दिनों फ़्रिज़ से भी डेंगू फैल रहा है. इस मामले में जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मीरा बघेल ने कहा कि एक ही परिवार के छह लोग डेंगू से संक्रमित हुए हैं. एक ही घर में इतने मरीज़ मिलने से जांच टीम के जांच से ख़ुलासा हुआ है. फ्रिज में डेंगू का लार्वा निकला है. आज रायपुर में तीन नए डेंगू के मरीज़ मिले हैं. राजधानी में डेंगू की संख्या 418 पहुंच गई है. लोगों से फ़्रीज़ का जांच कर और सावधानी बरतने की अपील की है.

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मीरा बघेल ने कहा घर मे रखे फ्रीज के पिछे कम्प्रेसर के उपर एक बास्केट रहता है, जिसमें बर्फ पिघलने के बाद पानी जमा होते रहता है. कुछ तो कम्प्रेसर की गर्मी से वाष्पित हो जाता है. कुछ पानी हमेशा बचा रहता है. उसी पानी में डेंगू के लार्वा पनप सकते हैं. इसलिए बास्केट मे थोड़ा सा मिट्टी का तेल या फिनायल डाल देना चाहिए.

ये बात प्रकाश में तब आई जब एक ही घर से 6 लोगों को डेंगू हुआ, तब जांच टीम के द्वारा ये पता लगाया गया. उनके घर डेंगू के मच्छर फ्रीज में ही पल रहे थे. इसलिए हम आप सब ये जांच कर लें और सावधानी बरतें.

बता दें कि राजधानी रायपुर डेंगू का हॉट स्पॉट बना हुआ है. अब संख्या बढ़कर 418 पहुंच गई है. आज फिर तीन नए डेंगू के मरीज़ मिले हैं.

इसे भी पढ़ेः हाईकोर्ट ने उप चुनाव टालने से किया इनकार, कहा- इलेक्शन कमीशन संवैधानिक संस्था, चुनाव कराना उसका अधिकार