मुंबई. आईपीएल के 14वें सीजन का 43वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और राजस्थान रॉयल्स (RR) की टीमें के बीच होने वाला है. ये टीमें दुबई में आमने-सामने होंगी. मुंबई इंडियंस को हराने बाद से आरसीबी के हौसले और बुलंद हो गए हैं. आरसीबी की टीम रॉयल्स के खिलाफ अपनी उसी लय को कायम रखने उतरेगी. यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 शुरू होगा.

बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी ने 10 मैचों में 12 अंक हासिल कर तीसरे स्थान पर है. अगर आज रॉयल्स हार गई तो प्लेऑफ में आरसीबी की जगह लगभग पक्की हो जाएगी. दूसरी ओर रॉयल्स के 10 मैचों में 8 अंक हैं और उसके लिए यह मुकाबला ‘करो या मरो’ से कम नहीं होगा. यहां हारने पर उनके लिए अंतिम चार की डगर बहुत कठिन हो जाएगी.

RCB vs RR: ऐसा है रिकॉर्ड

आईपीएल में दोनों के बीच अब तक (2008-2021) 23 मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें से आरसीबी ने 11 मैच जीता है, जबकि राजस्थान को 10 में सफलता मिली. इस दौरान 2 मैच बेनतीजा रहे. मौजूदा आईपीएल के पहले चरण में बेंगलुरु ने राजस्थान को 10 विकेट से शिकस्त दी थी.

इसे भी पढ़ें – IPL MI vs PBKS : … जब कप्तान रोहित शर्मा ने वापस ले ली रन आउट की अपील, सोशल मीडिया में जमकर हो रही है तारीफ, देखें वीडियो

आईपीएल के इस सत्र की बहाली पर आरसीबी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे दो मैचों में लगातार हार का सामना करना पड़ा है. पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 92 रनों पर सिमटने के बाद उसे 9 विकेट से हार मिली. उसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने उसे हराया. मुंबई के खिलाफ पिछले मैच में हालांकि कोहली की टीम जीत की राह पर लौटी गई.

फॉर्म में नहीं लौटे दिग्गज डिविलियर्स

कोहली ने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया और ग्लेन मैक्सवेल ने भी 37 गेंदों में 56 रन बनाए. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी दिग्गज एबी डिविलियर्स तीन मैचों में 0, 12, 11 रन ही बना सके, जिनसे बड़ी पारी की उम्मीद है.

गेंदबाजी में हर्षल पटेल पिछले मैच में हैट्रिक समेत तीन मैचों में 6 विकेट ले चुके हैं. युजवेंद्र चहल ने भी 5 विकेट चटकाये हैं. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन को दो मैचों में एक भी विकेट नहीं मिला है.

RR के बल्लेबाजों का दिखाना होगा दम

दूसरी ओर राजस्थान पहला मैच दो रन से जीतने के बाद पिछले दोनों मैच गंवा चुकी है. कप्तान संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल को छोड़कर उसके सभी बल्लेबाज खराब फॉर्म में हैं. गेंदबाजों में कार्तिक त्यागी, चेतन सकारिया और मुस्ताफिजुर रहमान ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

इसे भी पढ़ें – IPL 2021 : एक ही समय पर होंगे दो मैच, 25 अक्टूबर को होगी दो नई टीमों की घोषणा …

पहले मैच में चार रन पर आउट होने के बाद सैमसन ने नाबाद 70 और 82 रन बनाए, लेकिन बाकी बल्लेबाजों ने निराश किया. सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सोमवार को सैमसन 82 रन बनाकर टीम को 5 विकेट पर 164 रन तक ले गए. यह स्कोर भी हालांकि काफी नहीं रहा और उनकी टीम सात विकेट से हार गई.

टीमें इस प्रकार हैं

राजस्थान रॉयल्स (RR) : संजू सैमसन (कप्तान), लियाम लिविंगस्टोन, एविन लुईस, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, ओशाने थॉमस, मुस्ताफिजुर रहमान, तबरेज शम्सी, ग्लेन फिलिप्स, चेतन सकारिया, रियान पराग, राहुल तेवतिया, आकाश सिंह, अनुज रावत, केसी करियप्पा, यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे, श्रेयस गोपाल, कार्तिक त्यागी, मयंक मार्कंडेय, जयदेव उनादकट, कुलदीप यादव, महिपाल लोमरोर.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) : विराट कोहली (कप्तान), नवदीप सैनी, ग्लेन मैक्सवेल, डैन क्रिश्चियन, रजत पाटीदार, दुष्मंथा चामीरा, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन बेबी, वानिंदु हसारंगा, जॉर्ज गार्टन, युजवेंद्र चहल, शाहबाज अहमद, देवदत्त पडिक्कल, काइल जेमिसन, सुयश प्रभुदेसाई, केएस भरत, टिम डेविड, आकाश दीप, एबी डिविलियर्स.