सत्यपाल सिंह राजपूत. ग़रीब बच्चों को प्राइवेट स्कूल में पढ़ने में एक और मौका मिल रहा है. दूसरे चरण में भर्ती के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया गया है.

 शिक्षा के अधिकार के तहत दूसरे चरण में भर्ती परीक्षा होगी. 29 सितंबर से छह अक्टूबर तक छात्र कर आवेदन कर सकते है.  वहीं सात अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक नोडल दस्तावेज़ का जाँच करेंगे.

इसके अलावा 18 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक लॉटरी निकाली जाएगी, जिससे सीट का आवंटन होगा. बता दें कि  21 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक स्कूल में प्रवेश दिलाया जाएगा. ये आदेश सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी हुआ है.  ये आदेश लोक शिक्षण संचालनालय से जारी हुआ है.

बता दें कि पहले चरण में 30,000 विद्यार्थियों को दाख़िला दिलाया गया है. प्रदेश में 83,000 सीट है. लेकिन 2009 से अब तक 50,000 से ज़्यादा सीट नहीं भरे गए हैं

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत भर्ती स्कूल खुलते ही विभाग द्वारा कराया जाता है, लेकिन स्कूल खुलने के तीन माह बाद दूसरे चरण के लिए प्रक्रिया शुरू की गई है. ऐसे में भर्ती लेने विद्यार्थियों के लिए मुसीबत से कम नहीं होगी क्योंकि प्राइवेट स्कूल में फिर से पिछड़े कोर्स को आरंभ से पढ़ाने के लिए विभाग के द्वारा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है.