नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा है कि अगर भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) आईसीसी की फंडिंग बंद कर दे पीसीबी पूरी तरह खत्म हो सकता है. इसके अलावा उन्होंने कहा आईसीसी की 90% फंडिंग उस देश से आती है, जिसका प्रभावी रूप से मतलब है कि यहां खेल “भारत के व्यापारिक घरानों” द्वारा चलाया जा रहा है. राजा ने खुलासा किया है कि पीसीबी के बजट का 50 प्रतिशत हिस्सा आईसीसी से मिलने वाले अनुदान से आता है, जबकि ICC को अधिकांश राजस्व भारत से मिलता है.

इस्लामाबाद में 7 अक्टूबर को अंतर-प्रांतीय मामलों की सीनेट की स्थायी समिति के सामने पेश हुए.  जहां रमिज़ ने कहा कि पीसीबी के लिए आईसीसी से वित्त पोषण पर अपनी निर्भरता कम करने और स्थानीय बाजार का दोहन शुरू करने का समय आ गया है. पीसीबी प्रमुख ने कहा कि ‘आईसीसी एशियाई और पश्चिमी ब्लॉकों के बीच विभाजित एक राजनीतिक निकाय है और इसका 90% राजस्व भारत से उत्पन्न होता है. यह भयावह है,” पीसीबी के बजट का 50% आईसीसी फंडिंग से आता है.

उन्होंने कहा कि एक तरह से भारत के कारोबारी घराने पाकिस्तान क्रिकेट चला रहे हैं और अगर कल भारतीय पीएम फैसला करते हैं कि वह पाकिस्तान को कोई फंडिंग नहीं करने देंगे, तो यह क्रिकेट बोर्ड ढह सकता है.” रमीज ने कहा कि आईसीसी अब एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी बन गई है और अगर पीसीबी सुरक्षा के आधार पर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड द्वारा रद्द की गई. सीरीज को दोबारा नहीं चाहता है तो पीसीबी को अपनी आवाज उठानी होगी.

उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड ने जो किया वह अस्वीकार्य था, क्योंकि अब तक उन्होंने हमारे साथ इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है कि किस वजह से उन्होंने पाकिस्तान में श्रृंखला को छोड़ दिया, लेकिन वे अब सीरीज को फिर से शेड्यूल करने की कोशिश कर रहे हैं. रमिज़ ने संकेत दिया कि एक सप्ताह के समय में स्थगित न्यूजीलैंड श्रृंखला के संबंध में कुछ अच्छी खबर हो सकती है.

उन्होंने संकेत दिया कि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड पाकिस्तान दौरे के लिए एक नए कार्यक्रम पर काम कर रहा है. वरिष्ठ सीनेटर रज़ा रब्बानी ने सुझाव दिया कि पाकिस्तान को अब न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं खेलना चाहिए और किसी भी श्रृंखला से इनकार नहीं करना चाहिए, लेकिन रमिज़ ने कहा कि यह संभव नहीं होगा, क्योंकि देश एक बड़े अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट समुदाय का हिस्सा है.

उन्होंने कका कि अच्छी बात यह है कि वे किसी ऐसी चीज़ पर काम कर रहे हैं, जिसका मतलब है कि वे हमारे साथ चीजों को सुधारना चाहते हैं.” न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम 18 साल में पहली बार 11 सितंबर को तीन वनडे और पांच ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए पाकिस्तान पहुंची थी, लेकिन 19 सितंबर को बिना कोई मैच खेले उनकी सरकार और सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा चिंताओं का हवाला दिया.

रमिज़ ने ब्रीफिंग में यह भी कहा कि वह एक सप्ताह या 10 दिनों के समय में पाकिस्तान क्रिकेट और बोर्ड के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा करेंगे. उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह आसान है कि अगर राष्ट्रीय टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाती है और मैच जीतती है तो इसका मतलब है कि बोर्ड में चाय वाले से लेकर शीर्ष अधिकारी तक सभी अपने कर्तव्यों में विफल रहे हैं.”

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus