जितेन्द्र सिन्हा, राजिम। जिले के ग्राम बरभाठा की एक दिव्यांग बेटी ने एक मिसाल कायम की है. दिव्यांग बेटी ने अभी तक 9 राष्ट्रीय पदक जीते हैं और अभी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता की तैयारी कर रही है. जिसको आज सम्मानित किया गया है. दिव्यांग बेटी ने पैरा एथेलेटिक उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए परिवार व समाज का नाम गौरवान्वित किया.

इसे भी पढ़ें : तबियत बिगड़ने पर स्वास्थ्य कर्मी को BMO ने नहीं दी छुट्टी, ड्यूटी के दौरान हुई मौत, स्वास्थ्य कर्मचारियों ने घेरा अधिकारी का कार्यालय

फिंगेस्वर के बरभाठा में रहने वाले रामानंद यदु की बेटी प्रीति यादव दिव्यांग है, लेकिन उसके बावजूद दिव्यांग बेटी ने जिले का नाम रोशन किया. जिसके बाद फिंगेस्वर परिक्षेत्र के यादव समाज व परिजनों के द्वारा उनके कार्यस्थल फार्च्यून नेत्रहीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करमापटपर बागबाहरा खुर्द जाकर यादव समाज परिवार व प्रदेश को गौरवान्वित करने को लेकर सम्मान से नवाजे व बधाइयां दी गई।

इसे भी पढ़ें : कलेक्टर और एसपी ने ली शांति समिति की बैठक: सभी समुदाय के त्योहारों में भाईचारा और शांति बनाए रखने की अपील

प्रीति यादव आज 9 अक्टूबर से साईं सेंटर बैंगलोर के लिए रवाना हो हो गई है. 9 राष्ट्रीय पदक जीत चुकी है. वे जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता का भी हिस्सा होगी l प्रीति यादव जन्म से ही दोनों आंखों से दृष्टिबाधित है उनका चयन फरवरी 2020 के दुबई में आयोजित पैरा एथलिटिक प्रतियोगिता के लिए हुआ है. प्रीति जिले की एकमात्र ऐसी दिव्यांग युवती है, जिन्होंने 2011-12 से लेकर अब तक पिछले 10 वर्षों से राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक चैम्पियन में भाग लेकर दौड़, लंबी कूद और गोल फेक जैसी प्रतियोगिताओ में अनेकों बार भाग लेकर बेहतर प्रदर्शन करते हुवे पदक हासिल किये है. उन्होंने इसका श्रेय अपने माता पिता, बहनों और अपने कोच निरंजन साहू को सफलता का श्रेय दिए है.

इसे भी पढ़ें : ‘मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर‘ जिले को कैसे सजाना-संवारना है, यह क्षेत्र के नागरिक मिलकर तय करें- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

प्रीति ने कहा कि वह वर्ष 2011 – 12 से राष्ट्रीय पैरा एथेलिटिक खेलो में हिस्सा ले रही है l अपनी उपलब्धियों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 2011 – 12 चैम्पियन में सम्मिलित होकर 100 मीटर दौड़ में रजत पदक, लंबी कूद में रजत पदक एवं गोला फेक में कस्य पदक जीता है l वर्ष 2012 – 13 में राष्ट्रीय पैरा एथेलिटिक खेल चैम्पियन में सम्मिलित होकर 200 मीटर दौड़ में रजत पदक एवं गोला फेक में कस्य पदक जीता हैं l वर्ष 2012 – 13 में राष्ट्रीय पैरा एथेलिटिक खेल चैम्पियन में सम्मिलित होकर लंबी कूद में रजत पदक , हासिल किया है l वर्ष 2014 – 15 में पन्द्रवा सीनियर राष्ट्रीय पैरा एथेलिटिक खेल चैंपियन में सम्मिलित होकर 200 मीटर दौड़ में रजत पदक प्राप्त किया l वर्ष 2015 – 16 में सोलहवाँ सीनियर राष्ट्रीय पैरा एथेलिटिक खेल चैम्पियनशिप में सत्रहवां सीनियर राष्ट्रीय एथेलिटिक खेल में 800 मीटर दौड़ में शामिल हुई एवं वर्ष 2017 – 18 में अठारहवा एथेलिटिक खेल चैम्पियनशिप में 200 मीटर दौड़ में भाग लेकर पदक हासिल कर चुकी है.

इसे भी पढ़ें : इस वर्ष 1 करोड़ से अधिक मीट्रिक टन धान खरीदी का लक्ष्य – मो. अकबर

वर्तमान में प्रीति का चयन युवा एवं खेल कल्याण विभाग छ. ग. शासन द्वारा वर्ष 2020 – 21 के शहीद पंकज विक्रम खेल सम्मान हेतु चयन हुआ है l जिसे आगामी दिनों में अलंकार समारोह वर्ष 2020-21 में प्रदान किया जाएगा l प्रीति ने वर्तमान में बी.ए. अंतिम की पढ़ाई कर रही हैं, और 02 वर्षीय विशेष शिक्षा में दृष्टि बाधित / ब्रेल लिपि से कर चुकी है तथा वह भारतीय पुर्नवास परिषद की सदस्य है । प्रीति की खासियत हैं कि स्वैच्छिक मानदेय में विगत 07 वर्षो से फार्च्यून नेत्रहीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय करमापटपर बागबहरा खुर्द में सेवाएं दे रही हैं.