सुनील जोशी, अलीराजपुर। जिले के कलेक्टोरेट कार्यालय परिसर में इन दिनों पाठशाला का आयोजन हो रहा है। चौंकिए नहीं, यहां बच्चों की पढ़ाई नहीं हो रही है बल्कि यहां चुनावी पाठशाला लग रही है। इसके माध्यम से युवाओं, 18 वर्ष से अधिक आयु के ग्रामीण, नगरीय सहित जिले के आमजन को निर्वाचन प्रक्रिया को सहज और सरल तरीके से समझाया जा रहा है।


आदिवासी बाहुल्य जिले में मतदान के प्रतिशत को बढाने और आमजन को मतदान के प्रति जागरूक करने की दृष्टि से यह चुनावी पाठशाला प्रारंभ की गई है।


इसके माध्यम से विधानसभा क्षेत्र जोबट में होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही मतदान के लिए इस्तेमाल होने वाले पहचान के दस्तावेजों, कोविड-19 के दिशा निर्देशों के तहत मतदान की प्रक्रिया, इपिक कार्ड की जानकारी, आयोग के टोल फ्री नंबर, निर्वाचन आयोग के अन्य दिशा-निर्देशों की पूरी जानकारी यहां चित्रों के माध्यम से समझने के लिए स्थापित की गई यह अनूठी पहल है।

इसे भी पढ़ेः बाइक के अंदर नाग-नागिन का रोमांसः हेडलाइट के अंदर आराम फरमा रहे जोड़े को देखकर बाइक सवारों के हाथ-पांव फुले, घंटों मशक्कत के बाद निकाला बाहर

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प के मार्गदर्शन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं स्वीप नोडल अधिकारी संस्कृति जैन के दिशा निर्देशन में इसे शुरू किया गया है। कलेक्टोरेट कार्यालय में संचालित चुनावी पाठशाल इन दिनों लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

इसे भी पढ़ेः महाकाल मंदिर में गाने शूट करने पर बवालः महिला ने मांगी माफी, सोशल मीडिया से डिलीट किया वीडियो