रायपुर। हसदेव अरण्य कोल ब्लॉक और लेमरू एलीफेंट रिजर्व पर सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि 1995 वर्ग किमी आरक्षित कर लिया गया है. इसे लेकर बहुत जल्द नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. सीएम भूपेश ने कहा कि लेमरू को 3200-3400 किमी बनाने का किन लोगों ने विरोध किया, मुझे बताने की ज़रूरत नहीं है. गौरतलब है कि लेमरू के एरिया को बढ़ाकर 3200 से 3400 किमी करने का प्रस्ताव भी आया था, लेकिन इस प्रस्ताव के आते ही सरगुजा के ग्रामीणों ने इसका विरोध किया. इस विरोध में पहले अनुराग सिंहदेव कूदे, उसके बाद टीएस सिंहदेव भी शामिल हो गए.

मुख्यमंत्री भूपेश ने कहा कि टीएस सिंहदेव ने सरगुजा के इलाके को लेमरू से बाहर करने का समर्थन किया था. पेशा का ड्राफ्ट बनाने की लगातार बैठके हुई. जो लोग भागीदार थे आज तक ड्राफ्ट बनाकर सरकार को नहीं दिया. वो कौन लोग हैं, उसे बताने की ज़रूरत नहीं है. पेशा में कानून बनाना है. बस्तर से लेकर कोरबा तक बैठक किये हैं. वही लोग आज मांग कर रहे हैं.

इस तारीख में फिर किसान रेल रोकने की तैयारी में; 6 घंटे रूकेगी रेल 

छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के नेता आलोक शुक्ला भी बघेल के निशाने पर है. भूपेश ने कहा कि लोगों को गुमराम करने की आवश्यकता नहीं है. कांग्रेस पहले भी अदिवासियों के साथ खड़ी है आगे भी खड़ी रहेगी. हसदेव के आदिवासियों से मुलाक़ात के बाद सीएम बघेल ने कहा कि नो-गो एरिया बातचीत में थी, लिखित या दस्तावेज में नहीं थी.

उन्होंने कहा कि कोल बेयरिंग एक्ट और भारत सरकार का कानून है. कोल मंत्रालय कहती है जहां कोल बेयरिंग एक्ट लागू होगा, वहां पेशा लागू नहीं होगा. लड़ाई इनकी भारत सरकार से हैं, हमसे नहीं है. बात वहां कहनी चाहिए. दोनों कानून भारत सरकार का है.

Breaking News: जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे घोषित, मृदुल अग्रवाल ने किया टॉप 

कल भी सीएम बघेल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा लेमरू एलीफेंट रिजर्व के लिए 452 वर्ग किलोमीटर का नोटिफिकेशन जारी किया गया है, लेकिन राज्य सरकार ने इसे बढ़ाकर 1995 वर्ग किलोमीटर करने की पहल की है. 1995 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में उस क्षेत्र के सभी कोल ब्लॉक के एरिया आ गए हैं. लेमरू एलीफेंट रिजर्व का क्षेत्र 1995 वर्ग किलोमीटर से कम नहीं होगा. हसदेव अरण्य क्षेत्र के लोगों से मिली सभी शिकायतों का जल्द परीक्षण कराया जाएगा.

आदिवासियों के साथ खड़ी है सरकार: हसदेव अरण्य क्षेत्र के आदिवासियों ने CM से की मुलाकात, बघेल ने कहा- लेमरू एलीफेंट रिजर्व का क्षेत्र 1995 वर्ग किमी से नहीं होगा कम 

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus