रायपुर. जशपुर के पत्थलगांव में प्रतिमा विसर्जन के दौरान शुक्रवार को हुई घटना को लेकर अब राजनीति गरमा गई है. भारतीय जनता पार्टी ने इस हादसे की न्यायिक जांच की मांग की है. इस घटना के विरोध में भाजपा ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पुतला जलाने और कैंडल मार्च निकालने का ऐलान किया है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और प्रदेश भाजपा महामंत्री व विधायक नारायण चंदेल ने पत्थलगांव की घटना की निंदा की है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय ने इस पूरे मामले में पुलिस और प्रदेश सरकार के कथन को भी संदेह के दायरे में रखते हुए गंभीर सवाल भी उठाए हैं और इस घटना की न्यायिक जांच पर जोर दिया है. साय ने कहा कि उत्तरप्रदेश में जाकर लाशों पर राजनीति और संवेदनशीलता की सियासी नौटंकी करते मुख्यमंत्री बघेल को अब यह भी सुध तक नहीं है कि पत्थलगांव का ताजा घटनास्थल छत्तीसगढ़ में ही है और यहां मृतकों के परिजनों व घायलों को मुआवजा देना उसकी जिम्मेदारी है. लेकिन, यहां के मामले को नजरंदाज कर ‘स्वामीभक्ति’ के एजेंडे के तहत वे अपनी सियासत चमकाने और कुर्सी बचाने की जद्दोजहद में रातो-रात दिल्ली चले गए. साय ने कहा कि इस घटना ने मुख्यमंत्री बघेल के राजनीतिक चरित्र को पूरी तरह से बेनकाब कर दिया है. इसी तरह प्रदेश सरकार और उसकी पुलिस द्वारा घटना को लेकर दिए गए बयान भरोसेमंद कम और स्क्रिप्टेड ज़्यादा प्रतीत हो रहे हैं जो तथ्यों के नज़रिए से परस्पर विरोधाभासी लग रहे हैं. ऐसा प्रतीत हो रहा है कि प्रदेश सरकार अपनी पूर्वनियोजित कहानी के आधार पर मामले में लीपापोती करके सत्य को छिपा रही है.

साय ने कहा- घायलों को पूछने वाला नहीं

साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ में इस तरह की पहली घटना होने पर बजाय कारवाई करने के सभी कांग्रेसी गाल बजा रहे हैं. दर्जनों लोग घायल हुए हैं, इन्हें शासन की तरफ से कोई पूछने वाला नहीं है न ही उनके लिए किसी तरह की सहायता राशि घोषित की गयी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के छुटभैए लोग अपनी सरकार का बचाव करने बदज़ुबानी की हद तक जा रहे हैं, दोषियों को सजा दिलाने, पीड़ितों को राहत दिलाने की कोशिश के बजाय उन लोगों का भाजपा पर हमलावर होना घोर आपत्तिजनक है.

नशे के गोरखधंधे की कमाई के आगे लोगों की जान की भी कोई परवाह नहीं – कौशिक

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि यह घटना इस बात को प्रमाणित करती है कि नशीले और मादक पदार्थों के गोरखधंधे की कमाई के आगे प्रदेश सरकार यहां के बाशिंदों की जान की भी कोई परवाह नहीं करती. कौशिक ने कहा कि प्रदेश सरकार छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती इलाक़ों से होने वाली तस्करी को रोकने के लिए सीसीटीवी कैमरों से सतत निगरानी की बात कह चुकी है, लेकिन आज भी ज़मीनी स्तर पर प्रदेश सरकार का कोई ढाँचा तैयार नहीं हुआ है. सरकारी नुमाइंदे ठेके लेकर नशीले व मादक पदार्थों की तस्करी को संरक्षण दे रहे हैं.

नशाखोरी और मादक पदार्थों के खुलेआम चल रहे गोरखधंधे

कौशिक ने कहा कि भाजपा ने निगरानी के साथ-साथ अधिकारियों की ज़वाबदेही सुनिश्चित करने की मांग की थी, लेकिन प्रदेश सरकार इस गोरखधंधे को रोकने के बजाय इसे रोकने की नौटंकी भर कर रही है. पत्थलगांव की यह घटना इस बात की तस्दीक कर रही है. नशाखोरी और मादक पदार्थों के इस खुलेआम चल रहे गोरखधंधे ने प्रदेश की क़ानून-व्यवस्था को ध्वस्त कर अपराधों का ग्राफ़ बढ़ाया है, लेकिन प्रदेश सरकार और कांग्रेस के लोग मुंह में दही जमाए और आँखें मूंदे बैठे हैं. उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों की तस्करी और खपत के मामले सामने आएँ तो दोषी क़ारोबारियों के साथ-साथ ज़िम्मेदार अधिकारियों की भूमिका को जाँच के दायरे में लाकर उन पर भी कार्रवाई करने का साहस दिखाना होगा. राजधानी के अधिकतर बड़े रेस्टोरेंट्स, होटल व हुक्का बार समेत प्रदेशभर में हाई-वे पर स्थित ढाबे व होटल इन मादक पदार्थों की बिक्री के बड़े केंद्र बने हुए हैं, जहाँ क़ानूनों को धता बताकर शराब व तमाम नशीले पदार्थ धड़ल्ले से बेचे जा रहे हैं.

शराब की खपत बेहद चिंताजनक

कौशिक ने कहा कि छत्तीसगढ़ में नारकोटिक्स ज़िहाद का दौर चल रहा है, लेकिन प्रदेश सरकार इस गंभीर मसले पर ख़ामोश बैठी है. शराब व मादक पदार्थों की तस्करी और गोरखधंधे में कई हिस्ट्रीशीटर्स की खुली संलिप्तता छत्तीसगढ़ में बढ़ते अपराध और नशे के क़ारोबार में चोली-दामन के रिश्ते को रेखांकित करने के लिए पर्याप्त है और प्रदेश सरकार इसे अनदेखा कर रही है. कौशिक ने कहा कि प्रदेश की राजधानी से लेकर छत्तीसगढ़ के अमूमन सभी बड़े-छोटे शहरों में नशे के इन क़ारोबारियों का नेटवर्क फैला हुआ है और तमाम क़ारोबारी सत्ता-संरक्षण में बेख़ौफ़ छत्तीसगढ़ की किशोर व युवा पीढ़ी को नशाखोरी की अंतरराष्ट्रीय साजिशों का शिकार बना रहे हैं. कौशिक ने सवाल किया कि आख़िर प्रदेश सरकार इस नारकोटिक्स ज़िहाद पर कोई कड़ी प्रतिबंधात्मक कार्रवाई क्यों नहीं कर रही है? शराब समेत तमाम मादक पदार्थ अब छत्तीसगढ़ में आसानी से सुलभ होना और प्रदेश की राजधानी में इनकी सबसे अधिक खपत बेहद चिंताजनक है.

भाजपा जलाएगी बघेल का पुतला, निकालेगी कैंडल मार्च

प्रदेश भाजपा महामंत्री व विधायक नारायण चंदेल ने बताया कि कल 17 अक्टूबर को राजधानी स्थित भाजपा प्रदेश कार्यालय में दोपहर 1 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी गई है. इसके बाद शाम 4 बजे पूरे प्रदेश में भाजपा के सभी मंडलों में भारतीय जनता युवा मोर्चा के तत्वावधान में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का पुतला दहन किया जाएगा. अगले दिन 18 अक्टूबर को भाजपा के जिला मुख्यालयों में प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी गई है और इसी दिन शाम 6 बजे भाजपा महिला मोर्चा व भाजयुमो द्वारा सभी जिला मुख्यालयों में कैंडल मार्च निकाला जाएगा.