रायपुर-  राज्य सरकार के नव-नियुक्त मुख्य सचिव अजय सिंह ने आज मंत्रालय  में विभिन्न विभागों के वरिष्ठ सचिवों की बैठक लेकर योजनाओं की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज से लोक सुराज अभियान शुरू हो गया है. अभियान के प्रथम चरण में 12,13 एवं 14 जनवरी को आम जनता से उनकी समस्याओं के संबंध में आवेदन प्राप्त किए जाएंगे.  दूसरे चरण में 15 जनवरी से 11 मार्च तक आवेदनों का निराकरण और तीसरे चरण में 12 मार्च से 31 मार्च तक समाधान शिविर का आयोजना किया जाएगा.

अजय सिंह ने लोक सुराज अभियान के दौरान जिलों के प्रभारी सचिवों को अपने-अपने जिलों का दौरा करने और लोगों से प्राप्त होने वाले समस्याओं और शिकायतों का गुणवत्ता के साथ शत-प्रतिशत निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. उन्होंने प्रभारी सचिवों को जिले के भ्रमण के दौरान वहां चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा के भी निर्देश दिए. बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि तत्कालीन मुख्य सचिव विवेक ढांड के नेतृत्व में हम सभी अधिकारियों ने समन्वय के साथ बेहतर कार्य किया किए हैं, जिससे प्रदेश में अच्छे परिणाम सामने आए है. उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को इसी समन्वय के साथ आगे भी बेहतर कार्य करने के निर्देश दिए. उन्होंने सूखा प्रभावित जिलों में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को सूखा राहत राशि का वितरण समय-सीमा में सुनिश्चित करने, पेयजल की समस्या से निपटने के लिए अभी से कार्य-योजना तैयार कर लेने के भी निर्देश दिए, ताकि पेयजल समस्या का निदान शीघ्र किया जा सके.

बैठक में मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आवास निर्माण, राजस्व प्रकरणों- नामांतरण, बटवारा, आबादी पट्टा वितरण, धान खरीदी एवं धान के उठाव और कस्टम मिलिंग, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत विद्युत कनेक्शन आदि के क्रियान्वयन में विशेष तेजी लाने के निर्देश दिए. उन्होंने शासकीय विभागों में पदोन्नति से भरे जाने वाले रिक्त पदों पर पदोन्नति की कार्रवाई शीघ्र करने पर भी जोर दिया और पदोन्नति प्रकिया में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगजनों के आरक्षण पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए.

बैठक में अपर मुख्य सचिव कृषि एवं उच्च शिक्षा सुनील कुजूर, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास आर.पी.मण्डल, अपर मुख्य सचिव गृह बी.व्ही.आर.सुब्रहमण्यम, प्रमुख सचिव वित्त अमिताभ जैन, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव खाद्य ऋचा शर्मा, सचिव खनिज एवं लोक निर्माण सुबोध सिंह, सचिव महिला एवं बाल विकास डॉ. एम.गीता, सचिव ग्रामोद्योग निहारिका बारिक सिंह, सचिव लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी शहला निगार, सचिव वाणिज्यिककर  डी.डी. सिंह, सचिव राजस्व एन.के.खाखा, सचिव वन अतुल शुक्ला, सचिव वाणिज्य एवं उद्योग डॉ. कमलप्रीत सिंह, सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास डॉ. रोहित यादव, विशेष सचिव ऊर्जा सिद्धार्थ कोमल परदेशी, विशेष सचिव सहकारिता रीता शांडिल्य, विशेष सचिव श्रम आर.शंगीता और विशेष सचिव समाज कल्याण आर.प्रसन्ना उपस्थित थे.