मुंबई. बिटकाइन ने पूरी दुनिया में खासी चर्चा बटोरी. ढेर सारी अफवाहें उड़ने के बाद भी बिटकाइन को लेकर लोगों की दीवानगी बरकरार है. बिटकाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर लोगों की दीवानगी थमने का नाम नहीं ले रही है. लोगों की इसी दीवानगी को देखते हुए रिलायंस जियो ने अब बिटकाइन की तर्ज पर अब क्रिप्टोकरेंसी लांच करने की योजना बनाई है.
एक अखबार के मुताबिक रिलायंस ने 50 विशेषज्ञों की एक टीम को इस काम के लिए लगाया है. ये काम मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी की देखरेख में चल रहा है. इस वर्चुअल करेंसी का नाम जियो काइन रखने की योजना है. ये पचास विशेषज्ञ ब्लाकचेन पर काम कर रहे हैं. दरअसल ब्लाकचेन में बैंक की तर्ज पर लोगों के लेजर अकाउंट का रिकार्ड रखा जाता है. ये सेंट्रलाइज न होकर डिसेंट्रलाइज होता है और पीअर टू पीअर नेटवर्क में काम करता है. इसे सरल शब्दों में आप सप्लाई चेन मैनेजमेंट सिस्टम के तौर पर समझ सकते हैं.
गौरतलब है कि ये खबर उस वक्त आ रही है जब पूरी दुनिया में बिटकाइन की कीमतों में खासी गिरावट दर्ज की जा रही है. इसके साथ ही भारत सरकार के साथ साथ आरबीआई ने भी लोगों को आगाह किया है कि लोग बिटकाइन का इस्तेमाल अपने रिस्क पर करें. सरकार ने एक स्टेटमेंट के जरिए ये साफ कर दिया है कि देश में कोई भी क्रिप्टोकरेंसी मान्य नहीं है. सरकार ने लोगों से बिटकाइन से सतर्क रहने को कहा है वहीं अंबानी का देश में बिटकाइन की तर्ज पर जियो-काइन लांच करना बड़ी खबर है. उम्मीद है कि मुकेश अंबानी इस बार भी कोई बड़ा धमाका करने की तैयारी में हैं.