भिलाई। भिलाई के मैत्री बाग में महज 6 साल की उम्र में सफेद टाईगर की मौत हो गई. टाइगर कैंसर की वजह से कई दिनों से बीमार चल रहा था. उसके एक पैर में कैंसर था. जिसकी वजह से उसका एक हाथ काटा भी जा चुका था. लंबे समय से उसका इलाज भी चल रहा था. लेकिन बहुत जद्दोजहद करने के बाद भी सफेद टाइगर को नहीं बचाया जा सका. जिसके बाद पोस्टमार्टम करने के बाद जू प्रबंधन की मौजूदगी में अंतिम संस्कार कर दिया गया.

प्रबंधन ने कहा कि सफेद टाइगर को कैंसर की वजह से नहीं बचा पाए. व्हाइट टाइगर के पैर में कैंसर होने की वजह से अस्वस्थ चल रहा था. व्हाइट टाइगर का कैंसर की वजह से एक हाथ कटा हुआ था.  वन विभाग और मैत्रीबाग जू प्रबंधन की मौजूदगी में अंतिम संस्कार हुआ.

बता दें कि मैत्रीबाग के दो (डिसेबल्ड) दिव्यांग वाइट टाइगर में से एक की मौत हो गई। महज 6 साल की उम्र में ही इस बाघ की मौत हुई है। फॉरेस्ट अधिकारियों की मौजूदगी में उसका पोस्टमार्टम किया गया। इसके बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया। मैत्रीबाग के दोनों डिसेबल्ड सफेद बाघ राम व श्याम का ग्रोथ हो रहा था। वजन बढऩे के साथ-साथ जिस सामने वाले पैर कटा हुआ था, वह लगातार फूलते जा रहा था। इससे उसमें जख्म हो गया था। जिसका इलाज किया जा रहा था। चिकित्सकों की मौजूदगी में पीएम किया गया है। प्रबंधन की माने तो दिव्यांग व्हाइट टाइगर को कैंसर था। कैंसर होने की वजह से बचने की संभावना कम हो जाती है। इन्हें अलग केज में रखा गया था। उपचार भी चल रहा था लेकिन हाल ही में व्हाइट टाइगर ने अलविदा कह दिया.

मां के हमले से हुए थे दोनों शावक घायल

मैत्रीबाग में सितंबर के प्रथम सप्ताह में जन्म लिए सफेद बाघ के दो शावकों पर उनकी मां ने ही 20 सितंबर 2015 को हमला कर दिया था. जिसमें दोनों शावक घायल हो गए थे. दोनों के सामने के एक-एक पैर को मां ने ही डैमेज कर दिया था. खून अधिक निकलता देख, दोनों बच्चों को मां से अलग केज में रखा गया. इसके बाद उनकी परवरिश प्रबंधन ने खुद ही किया. बच्चों को दूध पिलाने की जवाबदारी भी जू ने अपने जिम्मे ले ली. मासूम दोनों शावकों के सामने के पैर नहीं होने के बाद भी बेहतर उपचार व खुराक देकर बड़ा किया गया.

मैत्रीबाग में दोनों शावक सितंबर 2015 में जन्मे थे. यह गंगा और सतपुड़ा की संतान हैं. मैत्रीबाग प्रबंधन ने 3 अक्टूबर 2016 के बाद से इनको पिंजरा नंबर-6 में इसे शिफ्ट किया था. भिलाई के मैत्रीबाग में सबसे ज्यादा व्हाइट टाइगर पाए जाते हैं.