हेमंत शर्मा, इंदौर। इंदौर पुलिस ने देवेंद्र मराठा नाम के नकली (फर्जी ) पत्रकार (Fake journalist arrested in MP)  को गिरफ्तार  किया है। नकली पत्रकार देवेंद्र मराठा पर इंदौर के विभिन्न थानों में करीब आधा दर्जन अपराध मामले दर्ज हैं। देवेंद्र मराठा ढाबा संचालक और पुलिसकर्मियों पर यूट्यूब चैनल के माध्यम से दबाव बनाकर पैसे मांगने का काम कर रहा था। पुलिस ने देवेंद्र मराठा पर एनएससी की कार्रवाई करने के लिए इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह को प्रतिवेदन भेजा है।

दरअसल इंदौर में यूट्यूब चैनल खोलकर ब्लैक मेलिंग करने वालों के खिलाफ एसपी आशुतोष बागरी ने कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं। पिछले दिनों लसूड़िया थाना क्षेत्र के ढाबा संचालक ने लसूडिया थाना पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई थी कि उसे नकली पत्रकार देवेंद्र मराठा नाम के व्यक्ति द्वारा खबर चलाने के नाम पर धमकाया जा रहा है।

दरअसल देवेंद्र मराठा द्वारा ढाबा संचालक जयवीर को लगातार डराया जा रहा था कि तुम्हारे यहां पर शराब पिलाने का काम किया जा रहा है। वह अपने यूट्यूब चैनल पर लगाने की धमकी दे रहा था। खबर ना लगाने के एवज में जयवीर से नकली पत्रकार देवेंद्र मराठा ने 5 हजार रुपए की मांग कर रहा था। नकली पत्रकार देवेंद्र मराठा पर लसूड़िया थाने में शिकायत दर्ज होने के बाद और भी शिकायतकर्ता अलग-अलग थाने पहुंचे और नकली पत्रकार देवेंद्र खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी।

साथ ही भंवरकुआं थाने के सिपाही कमल को भी  वीडियो एडिट कर कर पैसे मांगने के लिए दबाव बना रहा था। इसके बाद सिपाही ने भी भंवरकुआं थाने में ब्लैकमेलिंग करने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज किया था। नकली पत्रकार देवेंद्र मराठा पर अब तक पांच एफआईआर दर्ज हो चुकी है।

रासुका के तहत पुलिस करेगी कार्रवाईः एसपी

इंदौर एसपी आशुतोष बागरी ने कहा कि देवेंद्र मराठा पर कई अपराध दर्ज हैं। फर्जी तरीके से यूट्यूब चैनल चलाने वाले लोगों पर कड़ाई से कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल कुछ लोगों को पुलिस द्वारा चिन्हित किया गया है। इन सभी की जांच की जा रही है। पुलिस ने जिला कलेक्टर मनीष सिंह को प्रतिवेदन बनाकर रासुका के लिए भेज दिया है।