Karwa Chauth 2021 Moon Rise Time: देशभर में रविवार को करवा चौथ का त्योहार मनाया गया. सुबह से ही सुहागिन महिलाओं ने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखा, जिसे शाम को चांद को देखकर तोड़ा. कई जगहों पर बारिश होने की वजह से मौसम अचानक बदल गया, जिसका असर करवा चौथ पर दिखने वाले चंद्रमा पर भी पड़ा. कई महिलाओं ने वीडियो और तस्वीरों पर चंद्रमा के दर्शन किए.

देशभर में चांद का दीदार करने के बाद महिलाओं का करवा चौथ का त्योहार पूरा हुआ. यूपी समेत कई अन्य राज्यों में करवा चौथ के अवसर पर चंद्रमा का देर शाम को दीदार हुआ. एक-एक करके देशभर के सभी राज्यों और शहरों में चांद दिखाई दिया. असम के गुवाहाटी में भी लोगों को चांद का दीदार करने का मौका मिला. व्रती महिलाओं ने चांद को देखकर पहले पूजा अर्चना की और फिर व्रत तोड़ा.

करवा चौथ की पूजा करने के लिए शुभ मुहूर्त की शुरुआत शाम 06:55 मिनट से 08:51 तक था. ज्योतिष की मानें तो कार्तिक माह की चतुर्थी को मनाए जाने वाले करवा चौथ में शुभ मुहूर्त का विशेष स्थान होता है. इस बार रोहिणी नक्षत्र में करवा चौथ की पूजा हो रही है. माना जाता है कि विशेष मुहूर्त में पूजा-अर्चना करने से व्रत रखने वाली महिलाओं की कामना पूरी होती है.

यूं तो अलग-अलग राज्यों में चंद्रमा अलग-अलग समय पर निकलता है, लेकिन इसके बीच का अंतर ज्यादा नहीं होता है. ऐसे में माना जा रहा है कि जहां-जहां मौसम साफ है वहां पर भी चंद्रमा या तो दिखाई देने लगा होगा या फिर कुछ देर में दिखाई दे जाएगा.