नई दिल्ली। अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं, और बजट फ्रेंडली जगहें ढूंढ रहे हैं, तो हम ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जहां आप बार-बार जाना चाहेंगे. इन स्थानों पर आप 10 से 15 हजार रुपए के बीच आराम से घूम सकते हैं, और अपनी  छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं.

गोवा

फ्रैंड्स हो या पार्टनर आप उनके साथ यहां सैर का आनंद उठा सकते हैं. गोवा में समुद्री किनारे, कैफे, क्लब, पब लोगों को आकर्षित करते हैं. सस्ता होने की वजह से गोवा एक अच्छा हॉलीडे डेस्टिनेशन माना जाता है.

कसोल

हिमाचल प्रदेश का कसोल बहुत ही शांत और खूबसूरत हिल स्टेशन है. यहां 5 हजार से 10 हजार के बजट में ट्रिप प्लान कर सकते हैं.

आगरा

अगर आप आगरा का ताजमहल के लिए जाना चाहते हैं. आगरा आप एक दिन के समय में भी घूम सकते हैं. इसके पास में ही फतेहपुर सिकरी और मथुरा है, जहां आप अराम से घूम सकते हैं.

मैकलोडगंज

धर्मशाला के पास मैकलोडगंज एक हिल स्टेशन है. तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का यहां घर होने के कारण यह जगह बहुत प्रसिद्ध है. यह जगह सालभर पर्यटकों को आकर्षित करती है.

माउंट आबू

आपके लिए माउंट आबू परफेक्ट जगह है. यहां की झील और दिलवाड़ा मंदिर पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र है. दिलवाड़ा मंदिर के अलावा यहां अचलगढ़ किला, नक्की लेक, गोमुख मंदिर देखने लायक हैं.

अलेप्पी

कम बजट में केरल घूमने के लिए आप अलेप्पी का पैकेज ले सकते हैं. केरल स्थित अलेप्पी बेहद खूबसूरत डेस्टिनेशन है. यहां आप 6 हजार से 12 हजार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं.

लोनावला

कम बजट में घूमने के लिए यह शानदार जगह है. बहुत सारे झरनों, झीलों और पहाड़ियों के साथ, लोनावला सभी प्रकार के लोगों को आकर्षित करता है. अगर आप ट्रेकिंग का शौक रखते हैं तो यहां आपको अच्छी सुविधाएं मिलेगी.

मेघालय

मेघालय आपको पहाड़ियों, घाटियों, झीलों, गुफाओं और झरनों से मंत्रमुग्ध कर सकता है. यदि आप एशिया के सबसे स्वच्छ गांव को देखना चाहते हैं, तो मावलिननॉन्ग जाना न भूलें. मेवलिनॉन्ग मेघालय का एक अद्भुत साफ-सुथरा गांव है.

मुन्नार

मुन्नार केरल के सबसे सुंदर और लोकप्रिय हिल-स्टेशनों में से एक है. भारत में लो बजट में घूमने की जगह देखें तो मुन्नार भी अच्छा विकल्प है. केरल में पश्चिमी घाट में स्थित हिल स्टेशन मुन्नार अपने चाय सम्पदा, हरे-भरे हरियाली के लिए प्रसिद्ध है.

नैनीताल

प्राकृतिक सुंदरता में ‘झीलों के शहर’ के रूप में मशहूर नैनीताल में बर्फ से ढंकी पहाड़ियां अपने आप में एक आकर्षक है. नैनीताल का मौसम सालभर अच्छा रहता है और इसे सही मायने में सभी यात्रा प्रेमियों के लिए एक सुरम्य स्वर्ग कहा जा सकता है.