नई दिल्‍ली. देश के सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज और प्रेस कांउसिंल ऑफ इंडिया के पूर्व चेयरमैन जस्टिस पीबी सावंत के साथ हाईकोर्ट के कई पूर्व जज सुप्रीम कोर्ट के चार जजों के सुर में सुर मिलाया है. इन जजों ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा को ख़त लिखा है. ख़त में इन जजों ने चार जजों की ओर से उठाए गए मुद्दों का समर्थन किया है. जजों ने मांग की है कि बेंच बनाने और सुनवाई के लिए मुकदमों का बंटवारा करने के मुख्य न्यायाधीश के विशेषाधिकार को और पारदर्शी और नियमत बनाने की ज़रुरत है.

पूर्व जजों का कहना ह ै कि हाल के महीनों में मुख्य न्यायाधीश अहम मुकदमे वरिष्ठ जजों की बेंच को भेजने की बजाय अपने चहेते कनिष्ठ जजों को भेज रहे हैं. बेंच बनाने और संविधान पीठ के गठन में कई वरिष्ठ जजों की उपेक्षा की जा रही है. लिहाज़ा मुख्य न्यायाधीश खुद इस मामले में पहल करें और भविष्य के लिए समुचित और पुख्ता न्यायिक व प्रशासनिक उपाय करें.

पत्र लिखने वाले इन जजों में जस्टिस पीबी सावंत के अलावा दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एपी शाह, मद्रास हाईकोर्ट के पूर्व जज जस्टिस के चन्द्रू और बॉम्बे हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस एच सुरेश शामिल हैं.