शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्यप्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधानसभा पर होने वाले उपचुनाव का शोरगुल आज शाम थम जाएगा। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन इलेक्शन कमीशन, भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India)  की प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

इलेक्शन कमीशन ने जानकारी देते हुए बताया कि साफ और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं। इसके लिए चुनाव प्रचार के दौरान (आचार संहिता लगने से अबतक)  4 करोड़ 16 लाख नकद जब्त किया गया है। वहीं इस दौरान कुल 82 लाख रुपए का शराब भी जब्त किया गया।

इलेक्शन कमीशन ने कहा कि इस उपचुनाव में 26 लाख 48 हजार मतदाता अपने मत का इस्तेमाल करेंगे। इसके लिए मतदान 3944 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। पारदर्शी मतदान के लिए और असामाजिक तत्वों को मतदान के दौरान उनसे निपटने के लिए 26 हजार 800 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मतदान की प्रक्रिया में 53 कंपनियां के 16 हज़ार पुलिस बल तैनात किए गए हैं। मतदान के दिन मतदान केंदों पर केंद्र की 53 टुकड़ी भी तैनात की जाएगी।

आयोग को कुल 110 शिकायतें प्राप्त हुई

आचार संहिता के दौरान भारत निर्वाचन आयोग को कुल 110 शिकायतें प्राप्त हुई। सभी मतदान केंद्र पर कोविड गाइडलाइन का पालन होगा। अगले 72 घंटे सोशल मीडिया पर भारत निर्वाचन आयोग पैनी नजर रखेगा।