शिवम मिश्रा,रायपुर। ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ और ’राज्योत्सव 2021’ में आज एक समय ऐसा आया, जब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने खुद टीवी एंकर बनकर हाथ में माइक थाम लिया. भूपेश बघेल ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन का इंटरव्यू लिया. उनसे वन-टू-वन चर्चा की. भूपेश बघेल ने 3 सवाल पूछे जिनका हेमंत सोरेन ने जवाब दिया. तो चलिए जानते हैं कि आखिर सीएम बघेल ने सीएम सोरेन क्या सवाल पूछे और क्या जवाब मिला ?

भूपेश का सवाल 1- हेमंत जी आप यहां आए हैं, आपको हमारा छत्तीसगढ़ कैसा लगा ?

हेमंत सोरेन का जवाब- इस शो के एंकर आप ही हो गए है. यहां आया हूं अच्छा महसूस हो रहा है. यहां सिर्फ छत्तीसगढ़ ही नहीं, बल्कि अन्य राज्यों के आदिवासी मौजूद है. साथ ही विदेशों से भी आदिवासी यहां आए है. कहा जा सकता है कि आज आदिवासी समुदाय के लिए एक गौरव का क्षण है.

सवाल 2- कार्यक्रम में दुनिया भर के आदिवासी आए हैं, हमारे झारखंड और छत्तीसगढ़ के भी आदिवासी आए हैं, तो आपको नहीं लगता कि आप झारखंड में ही है ?

जवाब- मैं ये बात कहने ही वाला था, कि मुझे तो लग ही नहीं रहा है की मैं छत्तीसगढ़ में हूँ. मैंने पहले भी कहा कि जिन लोगों को मैं देख रहा हूं, उन सभी लोगों में मैं अपने राज्य की कुछ न कुछ झलक देख रहा हूं. देश-विदेशों में आदिवासियों की जो समानता है, वो अद्भुत है.

सवाल 3- छत्तीसगढ़ सरकार ने आदिवासियों की पढ़ाई, स्वास्थ और लघुवनोपज के लिए बहुत सारी गतिविधियां की, इसमें आपको सबसे अच्छा क्या लगा ?

जवाब- सबसे अच्छा तो आपका शुरू हुआ ये कार्यक्रम है. आपने आदिवासी समूह में जो आर्थिक पिछड़ा पन है, उस पिछड़ा पन को कैसे दूर किया जाए, इसका आपने अलग-अलग माध्यम से तैयार किया है. चाहे वह सरकार की योजना हो, संस्कृतिक कार्यक्रम हो, मुझे लगता है अब यहां के आदिवासी जिस क्षेत्र में तरक्की चाहते है, तरक्की कर सकते है.

अंत में सीएम भूपेश बघेल ने कहा- बहुत-बहुत धन्यवाद हेमंत भाई.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus