अरविंद मिश्रा,बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में रविवार को बड़ा हादसा होने से टल गया. निपनिया रेलवे स्टेशन में खड़ी मालगाड़ी के नीचे से पटवारी रेलवे ट्रैक पार कर रहा था, तभी अचानक ट्रेन चल पड़ी. पटवारी सतर्कता बरतते हुए पटरियों पर ही सो गया. उसके ऊपर से मालगाड़ी के 18 डिब्बे गुजर गए. हालांकि पटवारी मालगाड़ी की चपेट में आने से बाल-बाल बच गया.

जानकारी के मुताबिक ट्रेन हादसे का शिकार हुए पटवारी का नाम सेवकराम है, जो कि निपनिया उप तहसील में पदस्थ है. अपना कार्य खत्म करने के बाद वह घर जा रहा था. रेलवे ट्रैक पर मालगाड़ी को खड़ी देख उसके नीचे से दूसरी तरफ जाने लगा. इसी दौरान मालगाड़ी स्टार्ट होकर चलने लगी.

रायपुर रेलवे स्टेशन में ब्लॉस्ट से जुड़ी कुछ तस्वीरे, सबसे पहले Lalluram.Com में

एक तरफ शिक्षित पटवारी की गंभीर लापरवाही बरती, तो दूसरी तरफ अपनी सूझबूझ से मौत के मुंह से बच गया. यहां पर ‘जाको राखे साईंयां मार सके न कोय’ वाली कहावत सही बैठ रही है. जब मालगाड़ी चलने लगी, तो पटवारी पटरी के बीचों-बीच सो गया. जिस कारण ट्रेन की चपेट में आने से बच गया.

रायपुरः चलती ट्रेन में चढ़ने का प्रयास, गिरा यात्री गंभीर

घटना की सूचना तत्काल स्टेशन मास्टर को दी गई. जिसके बाद मालगाड़ी को रुकना का सिग्नल दिया गया. जब तक मालगाड़ी रुकती, तब तक उसके ऊपर से 18 डिब्बे गुजर चुके थे. मालगाड़ी के नीचे जगह अधिक होने की वजह से पटवारी को खरोंच तक नहीं आई. इस तरह एक बड़ा हादसा होने से टल गया.

इस घटना के संबंध में जब हमने तहसीलदार भाटापारा और नायब तहसीलदार निपनिया से जानकारी चाही और फोन के जरिए संपर्क किया, तो उन्होंने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया. लेकिन इस लापरवाही के चलते पटवारी की जान जा सकती थी.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus