नई दिल्ली। सर्दी के मौसम ने एंट्री ले ली है. सभी को इस मौसम का बेहद इंतजार रहता है. लोग सर्दी के मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं. लेकिन यह मौसम जितना सुहाना होता है, थोड़ी सी चूक होने पर उतना ही खतरनाक भी हो सकता है. ठंड के मौसम में आपको बेहद ही सावधान रहने की जरूरत होती है. थोड़ी भी सावधानी हटने पर आप बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए इस मौसम में अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि ठंड के मौसम में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड लें- सर्दी के मौसम में फ्लू, जोड़ों का दर्द और संक्रमण के मामले ज्यादा बढ़ जाते हैं. इनसे बचाव के लिए आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर डाइट लेनी चाहिए. जैसे कि अखरोट, बादाम, अलसी और फैटी फिश. इस सभी चीजों को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

https://www.youtube.com/watch?v=_QCfPVLuhI8

फल और सब्जियां खाएं- सर्दियों के मौसम में आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A, C, B और फाइबर की जरूरत होती है. सब्जियों और फलों की अच्छी मात्रा इम्यूनिटी बढ़ाती है और मेटाबोलिज्म बेहतर करती है. इससे शरीर सर्दियों में अंदर से फिट रहता है.

बार-बार खाने की आदत से बचें- सर्दियों के मौसम में हेल्दी ब्रेकफास्ट करें, जिसमें कार्ब और प्रोटीन का सही मिश्रण हो. भूख लगने पर मेवे, सीड्स और फल खाएं और चिप्स, चॉकलेट से दूर रहें.

हाइड्रेटेड रहें- सर्दियों में पानी का सेवन का सेवन अधिक से अधिक करें. पर्याप्त पानी पीने से आप ठंड के दिनों में भी काफी एक्टिव रहेंगे. साथ ही इससे आपके शरीर को अंदर से गर्माहट भी मिलेगी. पानी के अलावा आप इस मौसम में हर्बल चाय और सूप का सेवन भी कर सकते हैं.

शरीर को गर्म रखें- इस मौसम में अपने शरीर को गर्म रखने की बेहद जरूरत होती है. ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आपका शरीर पूरी तरह से ढक सके. ठीक से कपड़े न पहनने से आपको सर्दी, खांसी और वायरल बुखार होने का खतरा हो सकता है.