अयोध्या. उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बुधवार शाम के लिए भव्य ‘दीपोत्सव’ कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. राम की नगरी आज दीपकों से गुलजार होगी. पांचवें दीपोत्सव का मुख्य आयोजन किया जाएगा. इसके लिए साकेत महाविद्यालय से राम कथा पार्क तक शोभा यात्रा निकलेगी जाएगी. पार्क में दीपोत्सव का शुभारंभ होगा. भगवान राम माता सीता और लक्ष्मण पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी अगवानी करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में दीपोत्सव का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया है. इस बीच, पवित्र शहर में सात स्तरीय प्रणाली के साथ व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है. अयोध्या में रामनगरी में इस बार लगभग 9 लाख दीपक जलाए जाएंगे. गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड की टीमइनकी गिनती करेगी. इस बार दीपोत्सव कार्यक्रम की गूंज पूरी दुनिया में गूंजने वाली है.

अयोध्या के एसएसपी शैलेश पांडे ने कहा, “शहर के बाहर से भीतरी घेरे में एक सात-परत सुरक्षा तंत्र तैनात किए गए है. अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पुलिस, विशेष अभियान समूह और विशेष सुरक्षा बल को तैनात किया गया है. हमने सुरक्षा की जांच करने और खुफिया जानकारी भेजने के लिए सिविल ड्रेस में कई पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया है. सरयू नदी घाटों पर जीवन रक्षक उपकरणों के साथ चालीस नावें तैनात की गई हैं.”