नई दिल्ली। दिवाली के मौके पर दिल्ली के व्यापारियों, उद्योगपतियों और कारोबारियों के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली बाजार नाम का पोर्टल तैयार कराने की घोषणा की है. इस पोर्टल के माध्यम से व्यापारी पूरी दुनिया में अपने प्रोडक्ट के बारे में प्रचार कर सकते हैं. हालांकि इस पोर्टल के अगले वर्ष अगस्त तक तैयार होने की उम्मीद लगाई जा रही है.

केजरीवाल सरकार का एंटी क्रैकर अभियान, 12 हजार 957 किलो पटाखे जब्त, 32 लोगों पर केस दर्ज

बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि व्यवसायियों, उद्योगपतियों और पेशेवर लोगों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आया हूं. इनका काम बढ़ाने के लिए एक पोर्टल तैयार कर रहे हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के हर छोटी-बड़ी दुकान, उद्योगपतियों और प्रोफेशनल्स को इसमें स्थान मिलेगा. अपने व्यापार के अनुसार उस प्रोडक्ट को इस पोर्टल पर डाल सकते हैं. इसके बाद आप अपनी सर्विसेज़ देश के अलावा दुनिया भर में पहुंचा सकते हैं.

केजरीवाल सरकार की ‘जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना’ फिर से शुरू, गरीब छात्र निजी कोचिंग संस्थानों में पढ़ सकते हैं निःशुल्क

दरअसल इस पोर्टल पर वर्चुअल बाजार तैयार किये जा रहे हैं. जिस तरह दिल्ली का खान मार्केट, लाजपत नगर मार्केट, सरोजनी मार्केट और हौज खास मार्केट हैं, उसी तरह इस पोर्टल पर भी इन बाजारों को दशार्या जाएगा. इनके अलावा डीडीए मार्केट भी इन पोर्टल पर उपलब्ध रहेंगे. मुख्यमंत्री के अनुसार, इस पोर्टल के कई फायदे होंगे. इनमें दुनिया भर के लोग उस व्यापारी के प्रोडक्ट को देख सकेंगे, खरीद सकेंगे और बड़े पैमाने पर व्यापार भी कर सकेंगे. यानी विदेश में बैठा व्यक्ति भी इस पोर्टल के माध्यम से दिल्ली के बाजार से खरीदारी कर सकता है.

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार : नीरज चोपड़ा समेत 12 खिलाड़ियों को मिला खेल रत्न, जंबो सूची में 39 अर्जुन पुरस्कार विजेता

इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से यदि कोई व्यक्ति अपने नजदीकी मार्केट के बारे में पता करना चाहे, तो वह भी कर सकता है. वहीं उस मार्केट में कौन सा प्रोडक्ट उपलब्ध होगा, इसकी सूचना भी उसको मिल सकेगी. सीएम ने बताया कि इस पोर्टल की मदद से हम विभिन्न तरह के प्रोडक्ट की एग्जीबिशन भी कर सकते हैं. इस तरह का पोर्टल बनना दुनिया में पहली बार होगा. इससे आर्थिक गतिविधियों में उछाल आएगा और दिल्ली की जीडीपी भी बढ़ेगी.