कुमार इंदर, जबलपुर।  अभी तक आपने ड्रोन के कई कारनामे और किससे देखें और सुने होंगे। आपने ड्रोन से किसी की जासूसी निगरानी या शूटिंग करते बखूबी देखा भी होगा और सुना भी होगा लेकिन क्या कभी यह सुना है ड्रोन से अब खेती भी की जा सकती है। जी हां जबलपुर में आज एक ऐसा ही अनोखा प्रयास किया गया जहां ड्रोन से फसलों पर यूरिया का छिड़काव किया गया। जबलपुर में कृषि के क्षेत्र में आज एक नई और अनोखी पहल की गई। यहां पर फसलों पर ड्रोन से छिड़काव किया गया।

प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने आज यहां चरगंवा रोड स्थित ग्राम ललपुर में फसल पर ड्रोन से नैनो तरल यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन देखा। प्रदर्शन का आयोजन इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड (इफ्को) द्वारा किया गया। दलाल कृषि फार्म की कृषि भूमि पर ड्रोन से किया गया यूरिया का छिड़किया जिसने भी देखा बस देखता ही रह गया।

हरियाणा के कृषि मंत्री भी रहे मौजूद

इस प्रयोग के वक्त मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री के साथ हरियाणा के कृषि मंत्री जे पी दलाल भी मौजूद थे । इस मौके पर इफ्को के अधिकारियों ने बताया की नैनो तरल यूरिया, यूरिया का बेहतर विकल्प है । यूरिया की तुलना में नैनो तरल यूरिया का उपयोग कहीं ज्यादा आसान है और यह यूरिया से सस्ता पड़ता है । फसल पर इसका छिड़काव पानी में मिलाकर किया जाता है