दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में बुधवार को इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच भिड़ंत होगी. इस बार इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. दोनों टीमों के बीच अब तक टी20 क्रिकेट में 21 बार मुकाबला हो चुका है, जिसमें इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 13 बार हराया है. लीग मैच में दोनों ही टीमें चार-चार मुकाबले जीत कर आ रही हैं. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच यह मुकाबला शाम 7:30 से शुरू होगा.

इंग्लैंड को टूर्नामेंट से पहले ही खिताब का दावेदार माना जा रहा था और उसने अपनी इस ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन भी किया है. टी20 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच 5 बार भिड़ंत हो चुकी है, जिसमें इंग्लैंड का ही दबदबा रहा है. इंग्लैंड ने तीन मुकाबले जीते, तो न्यूजीलैंड को दो मैचों में जीत मिली है.

सलामी बल्लेबाज जैसन रॉय के चोटिल होकर बाहर होने से इंग्लैंड को झटका लगा है. रॉय और जोस बटलर टूर्नामेंट की विस्फोटक सलामी जोड़ी रही है. रॉय विश्व कप से बाहर हो गये हैं और ऐसे में बटलर के साथ जॉनी बेयरस्टॉ पारी का आगाज करने के लिये उतर सकते हैं. इंग्लैंड के लिये बटलर, बेयरस्टॉ और मोईन अली जैसे खिलाड़ी विशेष रहे हैं जो अपने दम पर मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं. रॉय की जगह सैम बिलिंग्स को मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में अंतिम एकादश में रखा जा सकता है.

इंग्लैंड के लिये सकारात्मक पहलू यह है कि उसके अधिकतर बल्लेबाजों ने क्रीज पर समय बिताया है और वे सेमीफाइनल के लिये तैयार हैं. गेंदबाजी में टायमल मिल्स के जांघ की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने के बाद टीम की चिंता बढ़ी है. मिल्स डेथ ओवरों में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे. यह एक ऐसा क्षेत्र होगा जिसका विरोधी टीम फायदा उठाना चाहेगी मार्क वुड के पास गति है लेकिन मिल्स जैसी विविधता नहीं है. वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे महंगे गेंदबाज रहे थे.

इंग्लैंड हालांकि उस हार को भुलाकर नये सिरे से शुरुआत करने की कोशिश करेगा. स्पिनर मोईन अली और आदिल राशिद की भूमिका अहम होगी. स्पिनर पावरप्ले और बीच के ओवरों में सफलताएं हासिल करके न्यूजीलैंड पर दबाव बनाना चाहेंगे.

न्यूजीलैंड के पास निश्चित तौर पर टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं जिन्होंने भारत जैसी मजबूत टीम को 110 रन पर रोक दिया था. यहां तक कि अफगानिस्तान जैसी खतरनाक टीम भी उनके खिलाफ 125 रन ही बना पायी थी. ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी की खतरनाक जोड़ी का सामना करना आसान नहीं है जो शानदार लाइन लेंथ से गेंदबाजी करते हैं.

लॉकी फर्गुसन के चोटिल होने के कारण बाहर होने से उनकी रणनीति गड़बड़ा सकती थी लेकिन एडम मिल्ने ने उनकी कमी नहीं खलने दी. दोनों स्पिनर ईश सोढ़ी और मिशेल सेंटनर भी प्रभावी रहे हैं. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने भी अब तक अपना प्रभाव छोड़ा है.

सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने उसकी तरफ से सर्वाधिक रन बनाये हैं जबकि उनके जोड़ीदार डेरिल मिशेल बहुत अच्छी फॉर्म में हैं. कप्तान केन विलियमसन उसके भरोसेमंद बल्लेबाज हैं और वह सेमीफाइनल में महत्वपूर्ण योगदान देना चाहेंगे.

इंग्लैंड :

इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, जोस बटलर, क्रिस जॉर्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डाविड मालन, आदिल राशिद, जेम्स विन्से, डेविड विली, क्रिस वोक्स, मार्क वुड, टॉम कुरेन, रीस टॉपली.

न्यूजीलैंड :

केन विलियमसन (कप्तान), टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, मार्टिन गुप्टिल, काइल जैमीसन, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशाम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम सेफर्ट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, एडम मिल्ने.