रायपुर. नगर के वरिष्ठ नेत्र एवं कॉन्टेक्ट लेंस विशेषज्ञ डॉ. दिनेश मिश्र ने इस वर्ष भी दीवाली में पटाखों से आंखों में लगी चोटों के लिए नि:शुल्क परीक्षण और उपचार के लिए दो दिवसीय 61वां नि:शुल्क नेत्र शिविर लगाया. यह शिविर डॉ. दिनेश मिश्र के फूल चौक स्थित रायपुर नेत्र चिकित्सालय में 4 नवंबर की शाम से 5 नवंबर की रात्रि तक संचालित किया गया.

बता दें कि पिछले तीस वर्षों से दीवाली और होली में भी यह अस्पताल खुला रहता है. सन 1991 से अब तक प्रति वर्ष दीपावली और होली में चिकित्सकों की अनुपलब्धता व मरीजों को होने वाली कठिनाईयों को देखते हुए यह शिविर लगातार 31 वें वर्ष आयोजित किया गया. पटाखों से होने वाली दुर्घटनाओं को ध्यान में रखकर सन् 1991 में इस प्रकार के शिविर की शुरूआत की गई थी, ताकि पटाखों के कारण जलने व आंख को होने वाली चोटों के त्वरित एवं नि:शुल्क उपचार की सुविधा मरीजों को प्राप्त हो सके. उसी प्रकार होली में रंगों के आँखों मे चले जाने, दुर्घटनाओं में मरीजों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए होली में भी इसी प्रकार शिविर आयोजित करने आरम्भ किया गया.

पिछले 30 वर्षो में करीब 2600 से अधिक ऐसे मरीजों का उपचार एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी गई. उसी प्रकार होली में 950 से अधिक मरीजों को परीक्षण और उपचार उपलब्ध कराया गया. इन शिविरों की अंचल में एक विशिष्ट पहचान बन चुकी है, जिसमें रायपुर के अलावा बाहर से भी मरीज आते हैं. इस वर्ष भी रायपुर के अलावा कसडोल, बलौदाबाजार, भिलाई, कुमारी, पाटन, धमधा, बालोद से भी दुर्घनाग्रस्त लोग आए.

डॉ. दिनेश मिश्र द्वारा मरीजों के उपचार के लिए डॉ. मिश्र फाउंडेशन की भी स्थापना की गई है, जो पिछले अनेक वर्षों से इस प्रकार मानवहित के कार्य में संलग्न है. इस कार्य को विस्तारित किए जाने की योजना है.