नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच इंग्लैंड में फैले बेहद संक्रामक नोरोवायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है. केरल के वायनाड में नोरोवायरस की पुष्टि हुई है. एक पशु चिकित्सा महाविद्यालय के 11 छात्रों में नोरोवायरस की सूचना मिली थी. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. नोरोवायरस को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.

नोरोवायरस संक्रमण के मामले में राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक करके वायनाड में स्थिति का जायजा लिया. अधिकारियों को नोरोवायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों को तेज करने का निर्देश दिया. इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन वायरस की गंभीरता को देखते हुए सभी लोगों को विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए.

नोरोवायरस क्या है ?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार नोरो एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है, जो एक संक्रमित व्यक्ति में उल्टी और दस्त का कारण बनता है. सीडीसी के अनुसार इसे ‘विंटर वमनिंग बग’ के नाम से भी जाना जाता है. एक संक्रमित व्यक्ति वायरस के लाखों तत्वों को छोड़ सकता है. जिनमें से कुछ संपर्क में आने वाले लोगों को बीमार कर सकते हैं. पिछले महीनों में इंग्लैंड में नर्सरी और चाइल्ड केयर सेंटरों में अधिक मामले देखे जा रहे हैं.

नोरोवायरस के लक्षण क्या हैं?

दस्त, पेट दर्द, उल्टी, मतली, उच्च तापमान, सिरदर्द और शरीर में दर्द नोरोवायरस के कुछ सामान्य लक्षण हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि तीव्र उल्टी और दस्त से निर्जलीकरण और आगे की जटिलताएं हो सकती हैं. यह वायरस स्वस्थ लोगों को भी संक्रमित कर सकता है. यदि वे किसी संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आते हैं. संक्रमित भोजन और पानी के सेवन से भी व्यक्ति बीमार हो सकता है. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति संक्रमित सतह को छूने के बाद बिना हाथ धोए मुंह को छूता है तो यह वायरस अंदर जाकर आपको बीमार कर सकता है. यह कोरोना समेत अन्य वायरस की तरह फैलता है.

केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि नोरोवायरस से संक्रमित लोगों को घर पर आराम करना चाहिए. ओआरएस और उबला हुआ पानी पीना चाहिए. लोगों को खाना खाने से पहले और शौचालय का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए. स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि जानवरों के साथ संपर्क में रहने वालों को विशेष ध्यान देना चाहिए.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus