पुरुषोत्तम पात्र, गरियाबन्द। ओडिशा सीमा से धान छतीसगढ़ नहीं आने देने के लिए पुलिस-प्रशासन ने कमर कस ली है. इसके लिए देवभोग थाना क्षेत्र में 13 से 18 चेक पोस्ट बनाए गए हैं, जिनका कलेक्टर व एसपी ने सघन निरीक्षण किया. दोनों अधिकारियों ने मातहतों को धान से भरा एक भी वाहन के पार नहीं होने देने का सख्त निर्देश देने के साथ कर्मचारियों के साथ अधिकारियों की भी 24 घण्टे निगरानी ड्यूटी लगाने की बात कही.

कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर व एसपी पारूल माथुर ने रविवार को ओडिशा सीमा से लगे खुटगांव, खोकसरा, झिरीपानी, केंदुबन के अलावा देवभोग से लगे कालाहांडी, नुआपाड़ा व नवरंगपुर की सीमा पर बने सभी चेक पोस्ट का निरक्षण किया. दौरे के दरम्यान कलेक्टर व एसपी ने उन कच्चे 5 रास्तों को भी देखा, जहां से सीमा प्रवेश किया जा सकता है. इन 5 रास्तों पर भी चेक पोस्ट लगाने मातहतों को निर्देशित किया गया.

देर शाम विश्राम गृह में अनुविभाग स्तर के अधिकारियों कर्मचारियों की बैठक लेकर धान खरीदी योजना को सफल बनाने के लिए आवश्यक निर्देश दिया. इस दौरे में एडिशनल एसपी चंद्रेश ठाकुर, एसडीएम सूरज साहू साथ में थे.

कर्मी नहीं अफसरों की भी 24 घण्टे होगी ड्यूटी

दौरे से लौटने के बाद कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर व एसपी पारूल माथुर ने कहा कि इससे पहले तक केवल 13 चेक पोस्ट थे, अब 18 होंगे. जरूरत हुई तो आगे चेक पोस्ट की संख्या बढ़ाकर हर हाल में ओडिशा से धान के आवक को रोकना है. चेक पोस्ट में अब तक रोस्टर पध्दति से केवल कर्मियों की 24 घण्टे ड्यूटी लगती थी, लेकिन इस बार ब्लॉक व अनुविभाग स्तर के अफसर की भी ड्यूटी 24 घण्टे की रहेगी. कलेक्टर ने राजस्व के अलावा सहकारिता, खाद्य व मंडी विभाग व पुलिस के साथ संयुक्त निगरानी टीम बनाने को कहा है, जो 6 से 8 घण्टे तक टीम वार रोस्टर पध्दति से सीमा क्षेत्र में निगरानी करते रहेंगे.