भोपाल। बिरसा मुंडा की जयंती पर जंबूरी मैदान में ‘जनजातीय गौरव दिवस समारोह’ में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे हुए हैं. आदिवासी कलाकारों ने पारंपरिक नृत्य से उनका स्वागत किया. पीएम ने जंबूरी मैदान के पास फोटो गैलरी देखा और महिलाओं के स्टॉल का भी अवलोकन किया. मोदी मंच पर पहुंच गए हैं. आदिवासी कलाकार अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने खड़े होकर ताली बजाकर आदिवासी कलाकारों का अभिवादन किया.

इससे पहले राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत कई बीजेपी नेताओं ने पीएम मोदी का स्वागत किया. इस कार्यक्रम में प्रदेश भर से करीब 2 लाख आदिवासी पहुंचने का दावा किया गया है. वे ढोल, ढोल, ढोल की थाप और तुरही की थाप पर नाचते हुए जंबोरी मैदान पहुंचे.

पीएम मोदी बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर आयोजित जनजातीय गौरव दिवस समारोह में जनजातियों के विकास और कल्याण के लिए आरंभ किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का शुभारंभ किया. ‘जनजातीय गौरव सम्मेलन दिवस’ पर स्व-सहायता समूहों और उनके उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया. वे मध्यप्रदेश के जनजातीय समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों और जननायकों की चित्र प्रदर्शनी भी देखी. पीपीपी मॉडल के नवविकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण भी करेंगे.

PM मोदी का भोपाल दौरा: अभेद्य सुरक्षा का खाका तैयार, आज टूटेंगे कई रिकॉर्ड और मिलेगी सौगातें, जानिए मिनिट-टू-मिनिट पूरा कार्यक्रम ?

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी जनजातीय समुदाय के लिए ‘राशन आपके ग्राम’ योजना का शुभारंभ कर संबंधितों को वाहनों की चाबी सौंपेंगे. योजना में ग्राम स्तर पर जनजातीय समुदाय को उचित मूल्य राशन प्रदाय किया जाएगा. राशन आपके द्वार योजना पर एक लघु फिल्म का प्रदर्शन भी कार्यक्रम में किया जाएगा.

बड़ी खबर: PM मोदी से मिलने जा रहे कांग्रेस कार्यकर्ता हिरासत में लिए गए, पुलिस ने जताई थी ये आशंका

प्रधानमंत्री मोदी दो व्यक्तियों की जेनेटिक काउंसलिंग कार्ड प्रदान कर मध्यप्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन का शुभारंभ करेंगे. मध्यप्रदेश ‘सिकल सेल उन्मूलन मिशन’ पर लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी 20 नवनियुक्त पर्टिकुलरली वल्नरेवल ट्रायबल ग्रुप शिक्षकों में से 3 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे. प्रदेश में टीकाकरण उपलब्धि और शत-प्रतिशत कोविड टीकाकरण की उपलब्धि हासिल करने वाले झाबुआ जिले के जनजातीय बहुल गांव नरसिंहरूंडा पर आधारित एक फिल्म प्रदर्शित की जाएगी.

पीएम के साथ मंच पर रहेंगे 8 केंद्रीय मंत्री 

भोपाल के जंबूरी मैदान में जनजातीय सम्मेलन में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी कैबिनेट के 8 सदस्य मौजूद रहेंगे. जिनमें केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीरेंद्र खटीक, फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रहलाद सिंह पटेल, धर्मेंद्र प्रधान और एल मुरुगन शामिल है. इस पहली पंक्ति में राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और प्रदेश अध्यक्ष के अलावा शिवराज कैबिनेट के सदस्य मीना सिंह, बिसाहूलाल सिंह, विजय शाह और प्रेम सिंह पटेल बैठेंगे. वहीं संगठन से जुड़े लोगों में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, बीजेपी प्रदेश प्रभारी पी मुरलीधर राव, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय सहित सभी मंत्री शामिल रहेंगे. प्रदेश के आदिवासी नेताओं को भी मंच पर स्थान दिया जाएगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus