रायपुर। पूर्व विदेश मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) की लिखी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ (Sunrise Over Ayodhya) पर बवाल मचा है. बीजेपी की तरफ से कांग्रेस पर हिंदू विरोधी होने का आरोप जारी है. सलमान खुर्शीद द्वारा हिंदुत्व की परिभाषा को लेकर बहस तेज है. इससे छत्तीसगढ़ में सियासी घमासान मचने लगा है. इसी बीच छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल ने भी सलमान खुर्शीद और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा है.

विवादों पर सनराइज ओवर अयोध्या: BJP ने की खुर्शीद, दिग्विजय और चिदंबरम पर FIR की मांग, अजय चंद्राकर बोले- अगर FIR नहीं हुई, तो अपने तरीके से कर देंगे ठीक

अमर अग्रवाल ने सलमान खुर्शीद के किताब को लेकर ट्वीट कर लिखा कि कांग्रेसी नेता सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या नेशन हुड इन अवर टाइम्स’ में हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम जैसे जिहादी संगठनों से की है, जो दोमुंही राजनीतिक विचारधारा का पर्याय है, यही परिपाटी सोनिया कांग्रेस की रही है, जिसे देश की जनता ने सिरे से नकार दिया है.

सनराइज ओवर अयोध्या : सलमान खुर्शीद बोले- वे लोग अंग्रेजी में कमजोर, समझ नहीं आ रही है तो करा लें अनुवाद, मैंने किसी धर्म के खिलाफ नहीं की टिप्पणी

उन्होंने आगे लिखा कि ऐसे बंटे हुए लोग यह जान ले- “हिंदुत्व हिंदुओ की जीवन आचरण पद्धति है, जिसका उद्भभव सनातन संस्कृति से हुआ. ‘सर्वधर्म समाभाव’; ‘वसुधैव कुटुंबकम’ का भाव हिंदुत्व का मूल तत्व है एवं मानव कल्याण ही हिंदुत्व का परम लक्ष्य है.”

MP में सलमान खुर्शीद की किताब होगी बैन, नरोत्तम मिश्रा ने सोनिया गांधी से मांगा जवाब

इस मामले में कांग्रेस कई नेताओं ने सलमान खुर्शीद के किताब को लेकर खुर्शीद को पार्टी से निकालने की मांग कर चुके हैं, लेकिन कांग्रेस से अब तक इस मसले पर कोई बड़ा बयान नहीं आया है. कांग्रेस इस विवाद से अपना किनारा कर ली है. ऐसे में बीजेपी लगातार कांग्रेस पर हमलावर है.

जानिए कैसे उपजा विवाद ?

बता दें कि पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद की हाल ही में एक किताब प्रकाशित हुई है. अंग्रेजी में लिखी इस किताब के सैफ्रन स्काइस नाम के चैप्टर में खुर्शीद ने लिखा है, साधु-संत जिस सनातन धर्म और क्लासिकल हिंदुइज्म को जानते हैं, उसे किनारे करके हिंदुत्व के ऐसे वर्जन को आगे बढ़ाया जा रहा है, जो हर पैमाने पर ISIS और बोको हराम जैसे जिहादी इस्लामी संगठनों के राजनीतिक रूप जैसा है. अब हिंदुत्व का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए किया जाता है. चुनावी रैलियों में इसका जिक्र होता है.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus