न्यामुद्दीन अली, अनूपपुर। मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग ने आज बड़ी कार्रवाई की है. स्वास्थ्य विभाग ने 4 फर्जी झोलाछाप डॉक्टरों की क्लिनिक में दबिश दी है. 3 क्लिनिक को सील किया है और एक फर्जी डॉक्टर के क्लिनिक पर नोटिस चस्पा किया है. जिन क्लिनिक पर कार्रवाई की गई है, उनमें एक मैक्स हॉस्पिटल, दो चांदसी दवाखाना, प्रभात त्रिपाठी की क्लिनिक शामिल है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी एस.सी. राय के साथ खंड चिकित्सा अधिकारी प्रवीण शर्मा की टीम ने संयुक्त कार्रवाई की है.

दरअसल अल्टरनेटिव मेडिसिन के प्रैक्टिशनर मेडिकल काउंसिल से अधिकृत नहीं है. ये सभी एलोपैथिक प्रैक्टिस के पात्र ही नहीं है. वाबजूद इसके धड़ल्ले से गैर कानूनी तरीके से कई सालों से क्लिनिक संचालित कर रहे थे. मरीजों से मोटी रकम लूट रहे थे. ये फर्जी डॉक्टर अनजान लोगों का गलत इलाज भी कर रहे थे. इन डॉक्टरों के पास ऐसे कांच के इंजेक्शन मिले हैं, जो कि संक्रमण फैला सकते थे. घातक बीमारियों को न्योता दे रहे हैं.

झुनझुना थमा रहे MLA, सांसद और मंत्री! 5 महीने से किरर घाट बाधित, परेशान व्यापारियों ने दुकानों में ताला जड़ किया चक्काजाम, साहब आखिर कब बनेगी सड़क ?

अनूपपुर के झोलाछाप अरविंद राठौर मैक्स हेल्थ केयर के नाम से हरि बर्री फाटक के पास क्लिनिक संचालित कर रहा था. चांदसी दवाखाना विश्वास नाम के व्यक्ति संचालित कर रहा था, जो कि कॉलेज रोड और एक सामतपुर वार्ड नंबर 6 में स्थित है. इनको सील कर दिया गया है. वही बस स्टैंड अनूपपुर में डॉ. प्रभात त्रिपाठी फर्जी क्लिनिक चला रहा था. उसके क्लिनिक पर नोटिस चस्पा किया गया है.

बीएमओ प्रवीण शर्मा का कहना है कि भोपाल से हमारे सीएचएमओ का एक पत्र आया था कि जिले में जितने भी बिना पंजीयन और रजिस्ट्रेशन के क्लीनिक चल रहे हैं, उनकी जांच की जाए. उसी आधार पर 4 क्लिनिक में छापा मारा गया, जहां पर चारों के पास कोई वैध दस्तावेज नहीं मिले. इसलिए उन्हें सील कर दिया गया है. यह कार्रवाई लगातार चलती रहेगी.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus