यश खरे, कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी में बन रहा देश का सबसे बड़ा और लंबा रेलवे (railway) फ्लाईओवर (ग्रेड सेपरेटर) आकार लेने लगा है। ब्रिज (ग्रेड सेपरेटर) की लागत 1247 करोड़ रुपए आएगी। यह इतना लंबा और बड़ा दिख रहा कि इसे अभी से लोग ‘उड़ता जंक्शन’ कह रहे हैं। ओवरब्रिज  673 पिलर पर तैयार होगा।  यहां से गुजरने वाली 2 ट्रेनें क्रॉस होंगी। यह जंक्शन 35 किलोमीटर लंबा होगा इस ब्रिज में अप डाउन दोनों लाइनें होंगी। यह फ्लाईओवर इसलिए बनाया जा रहा है, जिससे रेलवे की मालगाड़ी को आने-जाने में दिक्कत ना हो। 

इसे भी पढ़ेः Amazon से गांजे के बाद अब जहर की डिलीवरीः युवक ने शॉपिंग साइट से सल्फास मंगवाकर दी जान, पिता ने कलेक्टर से की शिकायत, प्रतिबंध लगाने की मांग भी तेज

पश्चिम मध्य रेलवे (West Central Railway) ने निर्माण से संबंधिक फोटो शेयर कर ट्वीट भी किया है। पश्चिम मध्य रेलवे ने ट्वीट करते हुए लिखा कि- जबलपुर मण्डल के कटनी में ग्रेड सेपरेटर का निर्माण कार्य किया जा रहा है। ग्रेड सेपरेटर के बन जाने से बीना-कटनी के रेलखण्ड में फ्रेट ट्रेन के परिचालन में वृद्धि के साथ गति में बढ़ोत्तरी होगी।

इसे भी पढ़ेः खाद की कालाबाजारीः कांग्रेस नेता अरुण यादव ने सरकार पर साधा निशाना, बोले- किसानों की कोई चिंता नहीं, नाम बदलने की राजनिती में जुटी ‘शिवराज सरकार’

जबलपुर रेल मंडल (Jabalpur Railway Division) के कटनी में बन रहे देश के सबसे बड़े ग्रेड सेपरेटर का निर्माण कार्य अब आठ माह की देरी से पूरा होगा। साल 2016 में स्वीकृत इस प्रोजेक्ट के पूरा होने की अवधि मार्च 2023 नियत थी। हालांकि कोविड-19 संक्रमण के दौरान इस प्रोजेक्ट का काम चलता रहा। फिर भी कुछ असर पड़ा और अब यह परियोजना दिसंबर 2023 में पूरी होगी।

इसे भी पढ़ेः तीन तलाक: शिक्षक पति ने तीन तलाक देकर गर्भवती पत्नी को घर से निकाला, पुलिस ने दर्ज किया मामला

यह है इस मेगा प्रोजेक्ट की खासियत