नई दिल्ली। दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल (LNJP) में ओमिक्रॉन कोविड वेरिएंट से संक्रमित होने के संदेह में कुल 10 मरीजों को भर्ती कराया गया है. एलएनजेपी अस्पताल को ओमिक्रॉन वेरिएंट के इलाज के लिए नामित किया गया है. अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि हमने कुल 10 व्यक्तियों को भर्ती कराया है, जिन्हें नए कोविड वेरिएंट ओमिक्रॉन होने का संदेह है. उन्होंने कहा कि उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट का इंतजार है. डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि जिन नमूनों की पहचान कर ली गई है, उन्हें आज ही सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिया जाएगा.

चाइल्ड पोर्नोग्राफी के खिलाफ ‘ऑपरेशन मासूम’, 50 आरोपी गिरफ्तार, 160 से ज्यादा FIR दर्ज

 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने गुरुवार को जानकारी दी थी कि जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गुरुवार को 8 सैंपल भेजे गए थे, हालांकि उनकी रिपोर्ट का भी इंतजार है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कर्नाटक में ओमिक्रॉन के दो मामलों का पता चला है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्रमुख डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि दोनों व्यक्तियों ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी. उनके संपर्कों की पहचान कर ली गई है और उनकी निगरानी की जा रही है.

CORONA वैक्सीन के बूस्टर डोज और बच्चों के लिए अब तक टीका आने को लेकर अस्पष्टता, विपक्ष ने केंद्र पर निशाना साधा

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अब तक ओमिक्रॉन से जुड़े सभी मामलों में हल्के लक्षण पाए गए हैं. देश और विदेश में ऐसे सभी मामलों में ओमिक्रॉन वेरिएंट में कोई गंभीर लक्षण नहीं देखा गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड उचित व्यवहार समय की मांग है. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि कोविड -19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट के कोई गंभीर लक्षण अब तक रिपोर्ट नहीं किए गए हैं. उन्होंने कहा कि लगभग 29 देशों ने अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के 373 मामले दर्ज किए हैं.