रोहित कश्यप, मुंगेली। बिजली विभाग की ओर से इन दिनों मुंगेली संभाग में ताबड़तोड़ वसूली अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान भुगतान नहीं करने वाले करीबन 300 उपभोक्ताओं का बिजली कनेक्शन भी काटा गया है. इसके साथ ही चोरी छिपे बिजली कनेक्शन लेने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की भी कार्रवाई की तैयारी है. इससे डिफॉल्टर बिजली उपभोक्ताओं में हड़कम्प मचा हुआ है.

मुंगेली जिले के संभागीय अधिकारी आरके चौहान ने बताया कि संभाग में 126 करोड़ रुपए का बिजली बिल का भुगतान उपभोक्ताओं से बकाया है, जिसमें से 46 करोड़ रुपये सरकारी विभागों का है. इसके अलावा 99 उपभोक्ता ऐसे थे, जिनका 1 लाख से ज्यादा बिल का भुगतान बाकी थी, इनमें से 58 उपभोक्ताओं की लाइन काट दी गई है. वहीं 36 कनेक्शन से 53 लाख रुपए की वसूली की गई है.

वहीं लाइन कनेक्शन काटने के बाद भी चोरी छिपे जोड़कर चलाने वाले उपभोक्ताओं के विरूद्ध विद्युत अधिनियम धारा 138 के तहत पंचनामा कार्रवाई की गई, जिन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा. इसी तरह 50 लाख से ज्यादा के बिजली बिल उपभोक्ता से 4 करोड़ रुपए भुगतान लेना था, इनमें से 1 करोड़ 74 लाख रुपये का बकाया वाले 256 कनेक्शन की लाइन कनेक्शन काटा गया, वहीं 65 उपभोक्ताओं से करीब 25 लाख रुपए की वसूली की गई.

इसके अलावा लाइन काटने के बावजूद जोड़कर चलाने की स्थिति में 19 उपभोक्ताओं पर 9 लाख रुपये भुगतान शेष होने की वजह से धारा 138 के तहत पंचनामा कार्रवाई की गई है, जिसे कोर्ट में पेश किया जाएगा. इनके विरुद्ध एफआईआर की कार्रवाई भी की जाएगी.

lalluram.com से चर्चा में बिजली विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में 600 प्रकरण लग रहे है, जिसके वसूली के लिए भी अभियान चल रहा है. वहीं उन्होंने यह भी बताया कि कोर्ट के निर्देश पर बकाया वाले उपभोक्ताओं के लिए कोर्ट से समंस जारी होगा, जिसे पुलिस बल की मौजूदगी में बिजली विभाग के द्वारा बिल की वसूली की जाएगी.