रायपुर। श्री शंकराचार्य इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में 12 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. अशैक्षिक कर्मचारी वर्ग के कार्यशैली को उत्कृष्टता प्रदान करने के उद्देश्य से आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ सोमवार को छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति एमके वर्मा ने किया.

कार्यशाला समन्वयक डॉ. आरएन खरे ने बताया कि पहले शिक्षकों के विकास के लिए ट्रेनिंग दी जाती थी, लेकिन अब इस ट्रेनिंग के जरिए छात्र, क्लर्क, बाबू, चपरासी और ड्राइवर सभी को अपने दायित्व की जानकारी अच्छे से हो पाएगी. 6 से 18 दिसंबर तक इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है. प्रिंसिपल अनिल कुमार जैन ने बताया कि किसी भी संस्था के विकास के लिए जरूरी है कि संस्था के लोग अपना काम बेहतर तरीके से करें, जिसके लिए उन्हें प्रशिक्षित करने की भी आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी गहरा प्रभाव पड़ा है, जिसका ध्यान रखते हुए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है. यदि किसी कर्मचारी का एक विभाग से दूसरे विभाग पर स्थानांतरण किया जाता है तो वे अपनी भूमिका किस तरह से निभाएं इसे लेकर भी कर्मचारियों को जानकारी दी जा रही है, छात्र भी इस ट्रेनिंग का लाभ उठा रहे हैं.

प्रदेश के इस तीसरे नॉन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम का उद्देश्य अशैक्षिक कर्मचारी वर्ग के कार्यशैली को उत्कृष्टता प्रदान करना है. कार्यशाला की मदद से वैश्वीकरण के इस युग में बहुत तेजी से विकासशील प्रौद्योगिकी के साथ काम करने के लिए आवश्यक, उन्नत कौशल की आवश्यकता को पूर्ण करना है. 12 दिनों में कुल 36 तकनीकी सत्र होंगे, 12 योग सत्र भी होंगे, ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए 56 प्रतिभागियों ने पंजीयन कराया है, जिसमें से 40 प्रतिभागियों को इस सत्र का लाभ लेने का अवसर प्राप्त होगा.

समारोह में डायरेक्टर (एफडीसी) कर्नल बी. वेंकट, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् नई दिल्ली, पीएमसी चेयरमैन के रूप में राष्ट्रीय प्रोद्योगिकी संस्थान, रायपुर के प्रोफेसर डॉ. एसपीएस मथारू, डॉ. आरएन पटेल, सीएसवीटीयू कुलसचिव डॉ. केके वर्मा, एसएसआईपीएमटी, रायपुर के चेयरमैन (बीजी) निशांत त्रिपाठी, प्राचार्य डॉ. आलोक कुमार जैन, कार्यक्रम समन्वयक डॉ. हेमलता सिन्हा, कार्यक्रम सह-समन्वयक आनंद ताम्रकार, कार्यक्रम में उपस्थित देश भर के आये शिक्षाविद, अधिकारी व प्रतिभागियों शामिल होंगे.