नई दिल्ली. केंद्र सरकार से मिले आश्वासन के बाद किसान आंदोलन अब पूरी तरह से स्थगित हो गया है. दिल्ली की सीमाओं पर बैठे आंदोलनकारी किसानों ने अपना सामान बांध लिया है. आज सभी किसान औपचारिक रूप से घर वापसी करेंगे. किसान आज अपनी जीत का जश्न मनाते हुए विजय रैलियां निकालेंगे. इसी के साथ अपने घरों की ओर लौट जाएंगे.

दरअसल सरकार की ओर से किसानों को मिले आश्वासन के बाद एसकेएम ने घर वापसी का ऐलान कर दिया था. कुछ बुजुर्ग किसान अपने घर वापस जाने से पहले तंबुओं के आस-पास की सफाई भी कर रहे हैं. सभी सामान इक्ठ्ठा कर ट्रकों में भर दिया है. आज दिल्ली की सीमाओं से सैंकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर निकलेंगे.

इसे भी पढ़ें… 29 लाख किसानों को सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का मिलेगा लाभ, प्रधानमंत्री शनिवार को परियोजना का करेंगे उद्घाटन

हालांकि सैंकड़ो की संख्या में ट्रैक्टर निकलने से सड़कों पर जाम की स्थिति बन सकती है. इसलिए किसानों ने तय किया है, कि सभी संगठन अलग-अलग समय पर वहां से निकलेंगे.

बीते 1 साल से दिल्ली की सीमाओं पर बैठे किसान आज जगह खाली कर देंगे, जहां से इस आंदोलन की शुरुआत हुई थी. इसी के साथ एक साल से बंद बार्डर और सड़कों को खोलने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

दिल्ली की सीमाओं से जाने के बाद किसान नेता 13 दिसंबर को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर जाकर दर्शन करेंगे. इसके बाद 15 दिसंबर को दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा की अगली बैठक होगी.