राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रदेश के  24 हजार सरकारी राशन की दुकानों को अब ‘सुपर मार्केट’ (super market) में तब्दील किया जाएगा। जी हां…. इन दुकानों में सुपर मार्केट खोले जाएंगे। यहां लोगों को दैनिक उपयोग के सभी सामान उचित मूल्य पर मिलेंगे। ग्रामीण इलाकों से इसकी शुरुआत होगी। सहकारिता विभाग ने इसका ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है। सरकार का यह कदम सहकारी समितियों को मजबूत करने के लिए बड़ा कदम माना जा रहा है। सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया ने इसकी जानकारी दी है। 

सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया (Cooperation Minister Arvind Bhadauria) ने सरकारी राशन की दुकानों में  सुपर बाजार खोलने पर कहा कि ग्रामीण इलाकों में कम दाम में हर सामान देने के लिए सरकार ने सरकारी राशन दुकानों में सुपर बाजार खोलने का निर्णय लिया है। यहां दैनिक उपयोग के सभी सामान लोगों को मिलेंगे। 

बता दें कि प्रदेश में 4548 सहकारी समितियां 24 हजार पीडीएस दुकानें संचालित करती हैं। वहीं चार करोड़ से अधिक उपभोक्ता  पीडीएस दुकानों से राशन लेते हैं।

सामग्री की आपूर्ति के लिए निकाला जाएगा टेंडर

उचित मूल्य की दुकानो कों बहुउद्देश्यीय दुकानों में तब्दील किया जाएगा। राशन दुकानों पर सहकारिता विभाग (cooperative Department) सामग्री उपलब्ध कराएगा। सामग्री की आपूर्ति के लिए टेंडर निकाला जाएगा। ग्रामीण इलाकों इसकी शुरुआत होगी।

मुनाफे में से 25 प्रतिशत कमीशन सहकारी समितियों को मिलेगा 

मुनाफे में से 25 प्रतिशत कमीशन सहकारी समितियों को मिलेगा। उचित मूल्य की दुकानों को बहुउद्देश्यीय दुकानें करने का प्लान है। इससे गांव के लोगों को कम दाम पर उनके एरिया में सामान मिल सकेगा। इससे सहकारी समितियां भी मजबूत होंगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus