आशीष तिवारी, रायपुर. राष्ट्रपति ने जेल सुधार में किए गए बेहतरीन प्रयासों के लिए पूरे देश की जेल सेवा से जुड़े 38 अधिकारियों को पदक देने की घोषणा की है. खास बात ये है कि इनमें से छत्तीसगढ़ के डीआईजी जेल, हेडक्वार्टर्स डा. के.के.गुप्ता को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति के पदक से नवाजा गया है .

राष्ट्रपति ने जेल सेवाओं में सुधार व बेहतरीन कार्य के लिए देश के विभिन्न राज्यों के 38 अधिकारियों को सेवा पदक देने की घोषणा की है. इनमें उत्कृष्ट सेवों के लिए पूरे देश से सिर्फ दो अधिकारियों का चयन किया गया है. जिनमें एक मेडल छत्तीसगढ़ के खाते में दर्ज हुआ है. छत्तीसगढ़ में डीआईजी, जेल, हेडक्वार्टर्स के पद पर तैनात डा. के.के.गुप्ता और केरल के स्पेशल आफिसर, डीआईजी आफिस कोझीकोड के ए.जे. मैथ्यू को इस मेडल से सम्मानित किए जाने का फैसला राष्ट्रपति ने किया है.

वहीं विशिष्ट सेवाओं के लिए पूरे देश से कुल 36 अधिकारियों को जेल सेवाओं में बेहतर सुधार करने व शानदार काम करने के लिए सम्मानित करने का फैसला लिया गया है. इस श्रेणी में छत्तीसगढ़ की जेल सेवा के दो अधिकारी शामिल हैं. इनमें सेंट्रल जेल रायपुर के जेलर रुमलाल साहू और सूरजपुर की उप कारागार के हेड जेलर कुलदीप राम दिवाकर शामिल हैं. खास बात ये है कि पूरे देश में जेल सुधार व उनमें किए जा रहे बेहतर कामों के आधार पर पूरे देश से जेल सेवा से जुड़े अधिकारियों का चयन किया जाता है. जिसके बाद सबसे बेहतर काम करने वाले अधिकारियों को राष्ट्रपति मेडल से सम्मानित किया जाता है.