लखनऊ. यूपी की राजधानी लखनऊ में भारत का सबसे बड़ा ड्रोन शो का आयोजन सोमवार को होगा. यह कार्यक्रम यूपी पर्यटन विभाग लखनऊ के रेजीडेंसी में होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी लाइट एंड साउंड शो का उद्घाटन करेंगे.

लखनऊ में ‘आजादी का अमृत महोत्‍सव’ के मौके पर अब तक के सबसे बड़े ड्रोन शो का आयोजन किया जाएगा. इस महोत्सव में भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम 1857 से लेकर 1947 तक की गाथा को आसमान में एक साथ 500 ड्रोन के जरिए संगीत, लेजर लाइट, कलाबाजियों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा. देश के इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा. इस शो का आयोजन 1857 की प्रथम क्रांति का साक्षी बनी रेजिडेन्सी में 20 दिसंबर को शाम 5:30 बजे से किया जाएगा. यूपी के प्रमुख सचिव (पर्यटन व संस्कृति) मुकेश कुमार मेश्राम ने बताया कि इस ड्रोन शो के लिए रूस से 500 ड्रोन और ड्रोन इंजीनियरों की विशेष टीम लखनऊ बुलाई गई है. एक दिन पहले 19 दिसंबर  की शाम ड्रोन शो का ट्रायल भी किया जाएगा. खास बात यह है कि इस शो के लिए 19 और 20 दिसंबर दोनों दिन शाम 5.00 बजे से 7.00 बजे तक रेजिडेन्सी में सभी लोगों के लिए प्रवेश नि:शुल्क होगा.

इससे पहले ड्रोन शो का आयोजन 2020 में मुंबई के एक शो में किया गया था. हालांकि तब सिर्फ 250 ड्रोन इस्तेमाल किए गए थे. वहीं प्रयागराज कुम्भ में 100 ड्रोन से प्रदर्शन किया गया था. आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी चौरा शताब्दी समारोह के अवसर पर यह कार्यक्रम केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की तरफ से कराया जा रहा है. लखनऊ का रेजीडेंसी 1987 की लड़ाई में विशेष महत्व रखता है. आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि होंगे.