रायपुर- संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत को लेकर देशभर में मचे कोहराम के बीच मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने सलाह दी है कि जिसे अपनी गलतफहमी दूर करनी है, तो आनंद समाज वाचनालय में रखी पद्मावत किताब को पढ़ ले. दरअसल मुख्यमंत्री आज ऐतिहासिक वाचनालय के पुननिर्माण का शुभारंभ करने पहुंचे थे. उन्होंने लाइब्रेरी में रखी हुई पद्मावत किताब देखी और फिर जब मौका भाषण देने का आया,तो विरोध करने वालों को नसीहत देने से भी नहीं चूके. इन दिनों फिल्म पद्मावत को लेकर देश के कोने-कोने में विरोध की स्थिति बनी हुई है, लेकिन छत्तीसगढ़ में फिल्म ना केवल रिलीज हुई बल्कि कोर्ट के निर्देश के अनुरूप मल्टीप्लेक्स को सुरक्षा भी दी जा रही है.

शहर की पहचान रहे आनंद समाज वाचनालय को 1908 में बनाया गया था, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आनंद समाज वाचनालय को नए कलेवर के साथ पेश किया गया है. इसका उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह ने कहा कि कोई भी शहर तभी स्मार्ट होगा या कहलाने का हक रखेगा, जब उसकी पुरानी धरोहरों को संजोकर रखा जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि- इस ऐतिहासिक भवन का नए कलेवर के रूप में लोकार्पण करते हुए मैं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. इस भवन में महात्मा गांधी, ठाकुर प्यारेलाल जैसे ना जाने कितने ही महिषियों ने अपने कदम रखे हैं. यह स्थान ऊर्जा देने वाला है. इस लाइब्रेरी के किताबों को संरक्षित रखने की चुनौती दी थी, लेकिन अब इन्हें बखूबी संरक्षित किया गया है, साथ ही लाइब्रेरी में मौजूद 4500 किताबों को डिजिटलाइज रूप भी दिया गया है. यदि किसी रिसर्चर, प्रोफेसर या फिर अलग-अलग विषयों में शोध करने वालों को रिफ्रेंस की जरूरत होगी, तो लाइब्रेरी से उन्हें मुफ्त में प्रतियां दी जाएगी.

डाॅ.रमन सिंह ने कहा कि- इस लाइब्रेरी में 1888 की भी किताबें हैं. विलियम सेक्सपियर की किताबें भी रखी हुई है. भारत की पहली हिन्दी की पत्रिका की प्रति भी मौजूद हैं. ब्रिटिश गवर्नमेंट इन इंडिया किताब से गुलामी के दौर को बखूबी समझा जा सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसी लाइब्रेरी हमारा ज्ञान भी बढ़ाती हैं और जीवन जीने का तरीका भी बदलती हैं. किताब से बड़ा कोई दूसरा दोस्त नहीं हो सकता. यह एक बेहतर साथी, बेहतर मार्गदर्शक और विचार देने वाला है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि- कल्पना हमारे दिमाग में रहती है, लेकिन उसे क्रियान्वित करना बड़ी बात है. उन्होंने रायपुर कलेक्टर ओ पी चौधरी और रायपुर नगर निगम के कमिश्नर रजत बंसल की तारीफ करते हुए कहा कि- हमें ऐसे दो ऊर्जावान अधिकारी मिले हैं, जिनकी शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में ढालने में विशेष भूमिका रहती है. दोनों ने रायपुर को सजाने-संजोने का बीड़ा उठाया है. दोनों ही अधिकारी शानदार काम कर रहे हैं.

आनंद समाद वाचलनालय के पुननिर्माण के बाद हुए उद्घाटन समारोह में सांसद रमेश बैस, मंत्री अमर अग्रवाल, बृजमोहन अग्रवाल, विधायक देवजीभाई पटेल, श्रीचंद सुंदरानी, नेशनल बुक ट्रस्ट के बल्देव शर्मा, महापौर प्रमोद दुबे, कलेक्टर ओ पी चौधरी, निगम आयुक्त रजत बंसल समेत कई गणमान्य नागरिक मौजूद थे.