इंदौर। इंदौर की एक संस्था को फिर गौरवान्वित करने वाला सम्मान मिला है. दरअसल संस्था ‘दानपात्र’ को “वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड” (स्विट्ज़रलैंड) ने सामाजिक कार्यों के लिए सर्टिफिकेट ऑफ कमिटमेंट से सम्मानित किया है. ‘वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड’ के नेशनल सेक्रेटरी संजय पंजवानी ने ‘दानपात्र’ संस्था को यह अवॉर्ड दिया है. इस मौके पर “वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्ड” के अन्य सदस्यगण भी मौजूद रहे. 

‘दानपत्र’ की टीम ने इस सफलता का श्रेय सभी इंदौरवासियों को दिया है. संस्था के सदस्यों ने कहा कि इंदौरवासियों ने हमेशा ‘दानपत्र’ को सपोर्ट किया और अपने विश्वास के साथ ‘दानपत्र’ के हर मिशन को सफल बनाने में भरपूर सहयोग दिया. जिसकी वजह से ही ‘दानपत्र’ आज इस मुकाम पहुंचा है.

अनुशासन की पाठशाला में ट्रेनिंग लेने वाले एनसीसी कैडेट्स हुए अनुशासनहीन, बीच सड़क पिटाई का वीडियो वायरल

बता दें कि ‘दानपत्र’ एक ऑनलाइन निःशुल्क प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से घरों में उपयोग में न आने वाले सामान जैसे कपड़े, खिलौने ,किताबें, जूते, बर्तन इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और अन्य सामान को कलेक्ट कर उपयोग लायक बनाकर जरूरतमंदों तक पहुंचाया जाता है. अब तक सेवा कार्य कर 11.5 लाख से ज्यादा जरूरतमंद परिवारों तक मदद पहुंचाई जा चुकी है. 1 लाख से ज्यादा इंदौरवासी इस प्लेटफॉर्म से जुड़ चुके हैं. इस प्लेटफॉर्म में 7 हजार से ज्यादा वालंटियर्स जुड़े हुए हैं,  जो अपना समय देकर मदद करते हैं.

‘दानपत्र’ टीम के सदस्य रिक्वेस्ट मिलने पर घर जाकर वह सामान कलेक्ट करते हैं और फिर उसे जरूरतमंद परिवारों तक पहुंचाते हैं. साथ ही उसका फोटो, वीडियो ‘दानपत्र’ के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपलोड करते हैं, जिससे जिसने भी सामान डोनेट किया है वह देख सकें, कि उसने जो सामान दिया है वो किसी जरूरतमंद परिवार तक पहुंचा है.

5 जजों की बेंच में फंस सकता है पंचायत चुनाव: रिव्यु स्वीकार नहीं होने पर दाखिल की जाएगी क्यूरेटिव पिटीशन, चुनाव टलने के आसार, मंत्री ने कहा…

संस्था के सदस्य कोरोनाकाल में भी बिना रुके सतत कार्य कर लगभग 50 हजार से ज्यादा जरूरतमंद परिवारों तक राशन किट और अन्य जरुरत का सामान पहुंचाकर उनकी मदद की. हाल ही में दिवाली के उपलक्ष्य में संस्था ‘दानपत्र’ ने 1 ही दिन में इंदौर और शहर के बाहर 2.51 लाख जरूरतमंद परिवारों को मदद पहुंचाया.  जिसके लिए “दानपात्र” का नाम एक्सक्लूसिव वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है.

कैसे जुड़े ‘दानपत्र’ से

आप भी अपने उपयोग में न आ रहे पुराने सामान को डोनेट करके या फिर वालंटियर बनकर ‘दानपत्र’ से जुड़ सकते हैं इसके
लिए आप ‘दानपत्र’ के हेल्पलाइन नंबर 6263362660 ,7828383066 पर संपर्क कर सकते हैं.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus