दिलशाद अहमद, सूरजपुर. जिले में सिस्टम की लापरवाही ने जिंदा इंसान को सरकारी दस्तावेजों में जीते जी मार दिया. सरकारी दस्तावेजों के अनुसार मृत महिला अब खुद को जिंदा साबित करने के लिए दफ्तरों के चक्कर काट रही है.

जानकारी के अनुसार सूरजपुर में भैयाथान ब्लॉक के ग्राम जुर की 58 वर्षीय बबिया को सरकारी दस्तावेजों में मृत घोषित कर दिया गया है. जिसके बाद बबिया को राशन और पेंशन नहीं मिल रही है. हालांकि वृद्ध महिला ने कलेक्टर के पास पहुंचकर अपने जिंदा होने का सबूत भी दिया. महिला ने कलेक्टर से मिलकर कहा ‘साहब में अभी जियत हों’.

बता दें कि महिला ने आरोप लगाया है कि इस खेल में सरपंच, सचिव की साठगांठ है. महिला ने अपनी फरियाद में कहा है उसे फिर से सरकारी रिकार्ड में जीवित कर उसे उसका पेंशन और राशन दिलाने के साथ मामले के जिम्मेदारों पर कार्रवाई करें.

वहीं पूरे मामले की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने भी इसे गंभीर लापरवाही मानते हुए जांच के आदेश देने के साथ दोषियों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है.

दरअसल जिले का यह कोई पहला मामला नहीं है. हाल ही में देवनगर उप तहसील से भी एक मामला सामने आया था. जिसमें एक ग्रामीण के जमीन के दस्तावेज में उसे मृत घोषित कर उसकी जमीन किसी और के नाम कर दी. अब ग्रामीण को रिकार्ड सुधारने में  जद्दोजहद करनी पड़ रही है.

देखें वीडियो

https://youtu.be/5TjKMedLoDU