हेल्थ डेस्क. आमतौर पर लोग नींबू का इस्तेमाल गर्मियों में ज्यादा करते हैं. लोगों का मानना है कि नींबू सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य पर बुरा असर डालता है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि नींबू आपको किन बीमारियों से बचा सकता है.

इन बीमारियों से रहेंगे दूर

पाचन से जुड़ी दिक्कते होंगी दूर

पाचन से जुड़ी दिक्कतें अक्सर होती रहती हैं, लेकिन जो लोग हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर पीते हैं तो उन्हें इस तरह की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है. इसलिए हर सुबह दिन की शुरूआत इस पानी के साथ करें.

नींबू और गुनगुना पानी पीने से आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स बाहर निकालने का काम करती है. अगर आपको सिर्फ पानी और नींबू पीने में दिक्कत होती है तो आप इसमें स्वाद के अनुसार काला नमक मिला सकते हैं.

सर्दी-जुकाम से होगा बचाव

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन यह सही है कि हल्के गुनगुने पानी में नींबू निचोड़कर नियमित रूप से सेवन करने पर आपको कॉमन कोल्ड, सर्दी, खांसी और गले से संबंधित रोग नहीं होते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड आपके गले में किसी तरह के संक्रमण को पनपने नहीं देता है.

किडनी में पथरी होने से होगा बचाव

यदि आप हर दिन सुबह के समय दो नींबू के रस का सेवन हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर करते हैं तो आपको किडनी  स्टोन की समस्या नहीं होती है.

बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद

बढ़ा हुआ मोटापा आपको कई तरह की बीमारियों का शिकार बना देता है. इसमें हाइपरटेंशन, हाईस्ट्रोक जैसी डिजीज शामिल हैं, लेकिन रोजाना नींबू का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है.