नई दिल्ली। दिल्ली में अब हर दिन कोरोना के नए मामलों का रिकॉर्ड टूट रहा है. मंगलवार यानी 28 दिसंबर को 50% की उछाल के साथ कोरोना के एक साथ 496 नए केस आए. दिल्ली में यह 2 जून के बाद पिछले 7 महीनों की सबसे बड़ी उछाल है. दिल्ली में इसके साथ ही पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 0.89 हो गया है. हालांकि केजरीवाल सरकार ने नाइट कर्फ्यू के साथ-साथ येलो अलर्ट भी जारी कर दिया है. दिल्ली मेट्रो में भी कई नई पाबंदियां लगाई गई हैं.

OMICRON: भारत में 781 केस, दिल्ली में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा 238 मरीज

 

कोरोना का पॉजिटिविटी रेट लगातार 0.5 पर्सेंट से अधिक करने के कारण दिल्ली में येलो अलर्ट का ऐलान हो चुका है. केजरीवाल सरकार सिनेमा, मॉल, स्कूल, जिम बंद कर चुकी है. इसके साथ ही मेट्रो, बसों, शादियों-पार्टियों पर बंदिशें लगाई गई हैं. शादी में या किसी के अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की अनुमति नहीं है. वहीं बाजारों को भी ऑड-ईवन की तर्ज पर खोलने के निर्देश दिए गए हैं. मेट्रो अब अपनी 50 पर्सेंट क्षमता के साथ चल रही है. प्लेटफॉर्म पर भीड़ न बढ़े, इसके लिए यात्रियों को स्टेशन के बाहर ही रोका जा रहा है. जैसे ही एक मेट्रो निकलती है, वैसे ही यात्रियों को एंट्री दी जाती है.

 

एक्टिव मरीजों की संख्या 1300 के पार

जैसे-जैसे दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे एक्टिव मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. मंगलवार को दिल्ली में कुल सक्रिय मामले 1,612 तक पहुंच गए, जो सोमवार को 1,289 जबकि रविवार को 1,103 थे. सोमवार को भी कोरोना वायरस संक्रमण के 331 नए मामले सामने आए थे, जो कि 9 जून के बाद से अब तक सामने आए मामलों की सर्वाधिक संख्या थी. सोमवार को संक्रमण की दर 0.68 प्रतिशत दर्ज की गई थी. दिल्ली में कोविड-19 से अब तक कुल 25,107 मरीज दम तोड़ चुके हैं.

 

WHO ने दी चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़ा जोखिम ‘बहुत अधिक’ बना हुआ है, जो स्वास्थ्य प्रणालियों और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं में व्यापक व्यवधान पैदा कर सकता है. अपने साप्ताहिक महामारी विज्ञान अपडेट में, डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को कहा कि चिंता के नए वेरिएंट से संबंधित जोखिम बहुत अधिक है. अपडेट के अनुसार, “लगातार साक्ष्य से पता चलता है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट, डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक है.” डब्ल्यूएचओ ने यह चेतावनी ऐसे समय जारी की है, जब अमेरिका में नए ओमिक्रॉन के मामलों में वृद्धि हुई है और यहां दैनिक मामलों की संख्या बढ़कर 5 लाख 10 हजार के उच्च स्तर पर पहुंच गई है.

 

भारत में 24 घंटे में 9,195 नए मामले

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज कहा कि पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के 9,195 नए मामले सामने आए हैं. वहीं इस दौरान कुल 302 लोगों की मौत हुई है.