दीपक ताम्रकार, डिंडोरी। मध्य प्रदेश के डिंडोरी में दूषित पानी पीने से 12 से अधिक लोग बीमार हो गए हैं. ग्राम पंचायत भानपुर के पोषक ग्राम घुटई बड़ा टोला में दूषित पानी पीने के बाद लोगों में उल्टी दस्त की शिकायत मिली. जिसके बाद आनन-फानन में उन्हें बजाग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया है. स्वास्थ्य विभाग का पूरा अमले अस्पताल में पहुंचा हुआ है.

पलभर में उजड़ गया पूरा परिवार: पेड़ से टकराई तेज रफ्तार कार, पति-पत्नी समेत 5 लोगों की दर्दनाक मौत, CM ने जताया दुख

ग्रामीणों का कहना है कि पास में पानी के लिए एक ही नल है. उस नल के पानी पीने से लगभग 6 परिवार के 12 से अधिक लोग देर रात उल्टी दस्त होने के चलते बीमार हो गए हैं. सुबह आशा कार्यकर्ता के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को खबर लगते ही स्वास्थ्य विभाग घुटई ग्राम पहुंचा. आनन-फानन में बीमार पड़े लोगों को एंबुलेंस के माध्यम से भर्ती कराया गया. जो नॉर्मल मरीज थे, उन्हें ओआरएस के पैकेट और दवाई दी गई.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह डिंडोरी पहुंचे, कालीचरण महाराज की गिरफ्तारी पर बोले- भूपेश सरकार उग्रवाद को नियंत्रित करने में ध्यान दे, यूपी विधानसभा चुनाव जीतने का किया दावा

वहीं बीमार होने के बाद आज ब्लीचिंग पाउडर ग्रामीणों तक पहुंचा. स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही भी सामने आई कि लोगों तक पानी साफ रखने के लिए ब्लीचिंग पाउडर कैसे नहीं पहुंचा ? वही पीएचई विभाग की लापरवाही के चलते ही बोरिंग साफ नहीं होने के कारण दो दर्जन लोग आज अस्पताल में है. कुल मिलाकर सरकारी रवैया के शिकार हुए ग्रामीण आज दहशत के माहौल में है.

इस तरह अव्यवस्थाओं का शिकार क्षेत्र के लोग हैं. क्योंकि उच्चाधिकारियों और उनके अनुयायियों की तरफ से लोगों तक सरकार की योजनाएं पहुंच ही नहीं रहीं हैं. जिससे लोगों तक स्वास्थ्य और शुद्ध पेयजल की सुविधा का संकट खड़ा हो गया. लोगों को साफ पानी भी पीने के लिए नसीब नहीं हो रहा है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus